Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Imran Khan govt gave first shock of Millions of Pakistanis,raises gas prices by up to 143 per cent
 

‘नया पाकिस्तान’ का सपना दिखाकर इमरान ने दिया जनता को पहला झटका, गैस के दामों में 143 फीसदी का इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2018, 15:45 IST
(File Photo )

चुनावों में 'नया पाकिस्तान' नारा देने वाले इमरान खान ने मंगलवार को जनता को पहला बड़ा झटका दे दिया है. इमरान सरकार ने पाकिस्तान में गैस के दाम में 143 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. इसके साथ ही गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है. इससे जनता को अगले महीने से बढ़े हुए दामों के साथ गैस खरीदनी पड़ेगी. इस फैसले से सरकार को 94 अरब रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा. वहीं, सरकार के इस फैसले से 90 लाख उपभोक्ता प्रभावित होंगे. सरकार के इस फैसले से घरेलू और व्यवसायिक दोनों तरह के उपभोक्ता प्रभावित होंगे.

मीडिया खबरों के मुताबिक, इमरान सरकार ने गैस की कीमतों में वृद्धि का फैसला मंत्रिमंडल की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने सोमवार को लिया. इसकी जानकारी पेट्रोलियम मंत्री गुलाम सरवर खान मंत्री ने दी. गैस के दामों में बढ़ोतरी अगले महीने से लागू होगी. सरकार के इस फैसले का असर सबसे ज्यादा उन 30 लाख उपभोक्ताओं पर पड़ेगा, जो कम आय वाले वर्ग से सम्बन्ध रखते हैं. इसके अलावा सरकार के इस फैसले उर्वरक, विनिर्माण इकाइयों, बिजली उत्पादन, सीमेंट और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

पेट्रोलियम मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि गैस कंपनियों को नुकसान हो रहा था. वह घाटे में चल रही है. सरकार के लिए मौजूदा प्रणाली को जारी रखना संभव नहीं था. तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओग्रा) ने पाकिस्तान में गैस के दामों में 186 प्रतिशत बढ़ोतरी की अनुशंसा की थी.

गैस में बढ़ोतरी के फैसले को लेकर इमरान खान को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. विपक्ष ने इसको लेकर सरकार पर हमला बोल दिया है. विपक्ष का कहना है कि सरकरा ने पहले गैस के दाम बढ़ाने से इनकार किया था. पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के नेता निशाना साधते हुए कहा कि बीस दिन के काम-काज को लेकर सोशल मीडिया पर चुटकुले बन गए हैं. लोग बहुत मज़ाक उड़ा था.

ये भी पढ़ें- कर्ज में डूबा पाकिस्तान बेचेगा अपनी जमीन, हाथ मलते रह जाएंगे पीएम इमरान

First published: 18 September 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी