Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Imran Khan oath ceremony next prime minister navjot singh sidhu pti
 

इमरान खान बनेंगे पाकिस्तान के नए 'कप्तान', क्या पूरा कर पाएंगे 5 साल का कार्यकाल?

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 10:04 IST

इमरान खान आज पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. अब से थोड़ी देर में इमरान खान इस्लामाबाद में एक भव्य कार्यक्रम में शपथ लेकर पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बन जाएंगे. भारतीय समय के अनुसार वह सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शपथ ग्रहण में देश-विदेश से कई बड़ी हस्तियां हिस्सा लेंगी.

बता दें कि शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने भारत के पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे हैं. पाकिस्तान पहुंचकर सिद्धू ने कहा, "मैं अपने मित्र इमरान के आमंत्रण पर पाकिस्तान आया हूं. यह बहुत खास क्षण है." उन्होंने कहा, "खिलाड़ी और कलाकार देशों के बीच की दूरियां मिटा देते हैं. यहां पाकिस्तानी लोगों के लिए प्यार का संदेश लेकर आया हूं."

पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कही बड़ी बात

25 जुलाई को हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने 116 सीटें जीती थीं. हालांकि इमरान खान की पांच सीटें और कुछ उम्मीदवारों के एक से ज्यादा सीटों पर चुनाव जीतने की वजह से पार्टी को छह सीटें छोड़नी पड़ीं. इसके बाद चुनाव आयोग ने पीटीआई को नौ सीटें अल्पसंख्यक कोटे की और 33 सीटें आरक्षित कोटे की दीं. जिसके बाद उसके पास कुल 152 सीटें हुईं और बहुमत के लिए पीटीआई ने कई छोटे दलों से गठबंधन किया.

इसके बाद संसद में हुई वोटिंग में पीटीआई के बाद 176 सीटें हो गईं. जबकि उनके विरोधी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को केवल 96 वोट मिले.

पढ़ें- इमरान खान के शपथ समारोह में हिस्सा लेने पाकिस्तान पहुंचे सिद्धू, बोले- मैं यहां...

आपको बता दें कि इमरान खान ने शपथ से पहले भारत के साथ अच्छे रिश्ते की बात कही है. लेकिन उन पर फौज के साथ मिलकर राजनीति करने के आरोप लग रहे हैं. यहां तक कि कहा गया था कि उन्हें आतंकी संगठनों ने भी चुनाव में सपोर्ट किया है. ऐसे में देखना होगा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत को लेकर उनका रुख़ क्या होगा.

First published: 18 August 2018, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी