Home » इंटरनेशनल » pakistan is a land of asses, economic survey of pakistan reveals
 

पाकिस्तान बन गया 'गधों का देश', रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 11:53 IST
( प्रतीकात्मक तस्वीर )

पाकिस्तान में हाल ही में एक आर्थिक सर्वेक्षण हुआ है जिसके नतीजे चौकाने वाले हैं. प्रधानमंत्री के सलाहकार मिफ्ताह इस्माइल और विकास मंत्री अ हसान इकबाल ने इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सर्वेक्षण पेश किया. प्रेस कांफ्रेंस में 2017-18 के लिए पाकिस्तान का आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, साल 2016 के आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान में 51 लाख गधे थे जिनकी संख्या अब बढ़कर 52 लाख हो गई है. पाकिस्तान में लगातार गधों की संख्या बढ़ती जा रही है. हाल ही में आए नए आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार पाकिस्तान में वर्तमान में 53 लाख गधे हैं.

ये भी पढ़ें- Video: चीन में PM मोदी के लिए बजा 'तू है वही' गाना, आशा भोसले ने जताई ये ख्वाहिश

गौरतलब है कि पाकिस्तान में लगभग 80 लाख परिवार पशुपालन में लगे हुए हैं. उनकी आय का लगभग 35 फीसदी हिस्सा इसी से आता है. गधों की संख्या बढ़ने के कारण लोगों ने पाकिस्तान को गधों का देश कहना शुरू कर दिया है.

गधे है गरीबी हटाने का जरिया
पाकिस्तान सरकार के अनुसार यहां गधे न केवल नकद कमाई का ज़रिया हैं बल्कि ये ग्रामीण इलाकों में ग़रीबी हटाने और विदेशी मुद्रा कमाने का भी अहम ज़रिया है. रिपोर्ट के अनुसार बीते साल देश में जहां बकरियों की संख्या में करीब 2 लाख बढ़ी है वहीं भेड़ों की संख्या क़रीब 40,000 बढ़ी है और गधों की संख्या में एक लाख का इजाफ़ा हुआ है.

First published: 29 April 2018, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी