Home » इंटरनेशनल » Pakistan is increasing number of donkey in country to increase export to china
 

कर्ज से उबरने के लिए पाकिस्तान ले रहा 'गधों' का सहारा, चीन के लिए बढ़ा रहा है गधों की संख्या, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 14:41 IST

पाकिस्तान के नए निजाम इमरान खान मुल्क को खस्ता आर्थिक हालत से बाहर निकलने के लिए हर संभव कोशिशों में लगे हुए हैं. बीते दिनों इसके लिए इमरान खान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कई जगह आर्थिक मदद की गुहार लगा चुके हैं. वहीं पाकिस्तान की मदद के लिए सऊदी अरब के साथ चीन ने भी हाथ आगे बढ़ाया है.

पाकिस्तान पर चीन इस समय काफी मेहरबान नजर आ रहा है. इसी के चलते अब पाकिस्तान भी चीन से मदद लेने के लिए उसे खुश करने में लगा गया है. यही एक बड़ी वजह है कि बीते कुछ सालों से पाकिस्तान अपने देश में गधों की संख्या बढ़ाने में लगा हुआ है. पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब पाकिस्तान अब भी गधों की संख्या के मामले में चीन और इथोपिया से पीछे है.

वहीं इस साल के पाकिस्तान में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में ये बात सामने आयी है कि पाकिस्तान में गधों की जनसंख्या बढ़ाई जा रही है. बीते अप्रैल में जो रिपोर्ट सामने आई उसके अनुसार साल 2017-18 में पाकिस्तान में गधों की संख्‍या में 1 लाख तक लकी बढ़त हुई है. इस रिपोर्ट में लिखा है कि साल 2017-18 में पाकिस्तान में गधों की संख्या बढ़कर 53 लाख हो गई है. इसके पहले पाकिस्तान में गधों की कुल संख्या करीब 51 लाख थी, जो कि एक साल में बढ़कर 52 लाख हो गई.

पाकिस्तान भी चाहता है BJP की हार, चुनावी नतीजों को लेकर बॉर्डर पार भी हलचल

गौरतलब है कि पाकिस्तान गधों की संख्या में इजाफा चीन की वजह से ही कर रहा है. कारण ये है कि चीन पाकिस्तान से गधों की खरीदारी करता है. चीन में गधों की खाल का काफी मात्रा में उपयोग होता है. चीन में गधे की खाल से ही जिलेटिन बनाया जाता है जिसके लिए चीन को बड़ी मात्रा में गधों की जरुरत होती है. गधों की खाल से बने इस जिलेटिन को चीन में इजीयो भी कहा जाता है.

650 खून करने वाली दुनिया की सबसे खूंखार सीरियल किलर, कुंवारी लड़कियों के खून से नहाना था शौक

चीन में पुराने समय से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के लिए दवा बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा चीन में गधे के मांस की भी काफी मांग रहती है. चीन इसी मांग का कारण भी पाकिस्तान से गधे खरीदता है.

First published: 19 December 2018, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी