Home » इंटरनेशनल » Pakistan is paying Rs 6 billion interest per day on loans, PM Imran Khan said
 

कर्ज में डूबा पाकिस्‍तान कंगाली के कगार पर! रोजाना चुका रहा है 11,00,00,00,000 रुपये से ज्‍यादा ब्‍याज

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 18:10 IST

पाकिस्‍तान पर कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है और अगर ऐसा ही चलता रहा तो पाक जल्द ही कंगाली के कगार पर पहुंच जाएगा. पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) सहित कई देशों से भारी मात्रा में कर्ज ले रखा है और अभी भी कर्ज की तलाश में कभी चीन तो कभी सऊदी अरब के दरवाजे खटखटा रहा है. पीएम इमरान खान के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तानी सरकार ने खुद माना है कि पिछली सरकारों ने इतना कर्ज ले लिया गया कि आज पाकिस्‍तान कर्ज से कहीं ज्‍यादा उसका ब्‍याज चुका रहा है.

इमरान खान ने एक सरकारी कार्यक्रम में कबूल किया कि आज पाकिस्‍तान प्रतिदिन कर्ज की एवज में 6 बिलियन रुपये यानि 11 अरब रुपये से ज्‍यादा का ब्‍याज चुका रहा है. बता दें कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के दो दिवसीय दौरे पर पाकिस्‍तान आ रहे हैं और पाक उनकी रहमदिली पर आस लगाए है कि वे मदद के तौर पर कितनी बड़ी राशी देते हैं.

इमरान खान ने कहा कि इस वजह से हमने सभी मंत्रियों से कहा है कि खर्च कम करें. पिछली सरकारों की तरफ से दिए गए कई एनआरओ की वजह से सरकारी खजाने को काफी नुकसान पहुंचा. इमरान ने कहा पिछली सरकारों ने वेवजह पैसों की बर्बादी की है इसका खामियाजा आज भुगतना पड़ रहा है.

इसके साथ ही इमरान ने रेल मंत्री शेख रशीद को निर्देश दिए कि भ्रष्‍टाचार से संबंधित मामलों को राष्‍ट्रीय जवाबदेही ब्‍यूरो को भेजें. उन्‍होंने कहा कि 157 बिलियन रुपये गैस सेक्‍टर पर खर्च किए जा रहे हैं. हर साल 50 बिलियन रुपये के गैस भंडार का दुरुपयोग किया जाता है. उन्‍होंने आगे कहा कि सत्‍ता में आने के बाद हमारी सरकार और चीन के साथ सीपीईसी में कई प्रोजेक्‍टों पर काम कर रहे हैं.

First published: 13 February 2019, 18:10 IST
 
अगली कहानी