Home » इंटरनेशनल » Pakistan is struggling with economic turbulence have not money to repay the loan
 

भूखों मर रहा कंगाल पाकिस्तान, 30 हजार अरब का कर्ज, इमरान खान ने लोगों को दी ये चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 11:17 IST

पाकिस्तान लगातार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. वह कंगाली के कगार पर पहुंच गया है. पिछले 10 सालों में पाकिस्तान का कर्ज 30 हजार अरब रुपये हो गया है. कमजोर होते पाकिस्‍तानी रुपये की वजह से महंगाई दर पिछले पांच साल के सबसे उच्चतम स्तर पर है. पाकिस्तान में बच्चे दूध के लिए तड़प रहे हैं.

पाकिस्तान में दूध का दाम 180 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है. जबकि सेब 400 रुपये और संतरे 360 रुपये किलो तक मिल रहे हैं. केले 150 रुपये दर्जन बिक रहे हैं. मटन 1100 रुपये किलो मिल रहा है. मई महीने में प्याज के दामों में 40%, टमाटर के दाम में 19% और मूंग की दाल के दाम में 13% की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा गुड़, शक्कर, मछली, मसाले, घी, चावल, आटा, तेल, चाय और गेंहू के दामों में 10% का इजाफा हुआ है.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद माना है कि उनका देश कंगाल हो रहा है. ऐसे में सरकार के पास आवाम पर आर्थिक बोझ डालने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा है. पाकिस्तान का कर्ज 10 साल में 6 अबर रुपए से बढ़कर 30 हजार अरब रुपए पहुंच गया है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि हमारे पास कर्ज की किस्त चुकाने के लिए पैसे नहीं बचे हैं.

इमरान खान ने इशारा किया है कि पाकिस्तान की आने वाले दिनों में आवाम के पास खाने तक को पैसा नहीं होगा. अगर होगा भी तो उसकी कीमत मिट्टी के समान होगी. पाकिस्तान ने IMF से 6 अरब डॉलर कर्ज ले रखा है. शर्तों के तहत पाकिस्तान को कर राजस्व बढ़ाने समेत कई शर्तों को मानना पड़ा है.

इमरान खान ने पाकिस्तान में टैक्स कलेक्शन से सालाना 4 हजार अरब रुपए सरकारी खजाने में आने की बात कही है. उन्होंने बताया कि इसमें से आधी रकम कर्ज की किस्त भरने में जा रही है. इमरान खान ने कहा कि जो रकम बचती है उसमें मुल्क का खर्चा नहीं चलाया जा सकता. देशवासियों से इमरान खान ने 30 जून तक बेनामी संपत्ति और खातों का खुलासा करने की चेतावनी दी है.

उन्होंने कहा है कि खुलासा नहीं करने वाले की संपत्ति जब्त हो जाएगी. अगर जनता टैक्स नहीं देती तो देश को आगे ले जाना मुश्किल है. इमरान सरकार ने चेतावनी दी कि 30 जून के बाद यह मौका नहीं दिया जाएगा.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर भड़कीं प्रियंका, बोलीं- पता लगा लूंगी किसने चुनाव में पार्टी के लिए काम नहीं किया

एयरलाइन में काम करने वाली गर्लफ्रेंड के लिए प्लेन कर ली थी हाइजैक, मिली ऐसी सजा जान हो जाएंगे हैरान

First published: 14 June 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी