Home » इंटरनेशनल » Pakistan made powerful missile to fight defeat india with the help of china
 

भारत की 'ब्रह्मोस' मिसाइल से डरे पाकिस्तान ने चीन से मांगी मदद, ड्रैगन ने दिया ये खतरनाक हथियार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2019, 12:20 IST

पाकिस्तान इस समय चीन के साथ नजदीकियां बढ़ाता हुआ दिख रहा है. इतना ही नहीं पाकिस्तान की रक्षा जरूरतों के लिए भी अब चीन पाक के साथ आ गया है. चीन पाकिस्तान को कई ऐसे सैन्य हथियारों की सप्लाई कर रहा है जो कि भारत में मौजूद सैन्य हथियारों से टक्कर लेने में सक्षम हैं. इतना ही नहीं हाल ही में चीन ने भारत की शक्तिशाली मिसाइल ब्रह्मोस को टक्कर देने में सक्षम एक मिसाइल का निर्माण किया है. भारत पाकिस्तान पर 2005 से जिस नौसेना मिसाइल के कारण एडवांटेज मानता आ रहा है वो अब ख़त्म हो सकता है. चीन ने एक ऐंटी शिप मिसाइल का निर्माण किया है जो कि भारत के लिए गेम पलट सकता है.

पाकिस्तान अब अपनी नौसेना को चीन के सहारे मजबूत बना रहा है. चीन की इस मदद का सबसे बड़ा ख़तरा भारत के लिए हो सकता है. ताजा खबर एक मुताबिक़ पाकिस्तान अपनी नौसेना में चीन की घातक YJ-12 मिसाइल का एक्सपोर्ट वेरिएंट CM-302 शामिल करने जा रहा है. पाकिस्तान के लिए ये खतरनाक मिसाइल चीन शंघाई में तैयार कर रहा है.

चीन और पाकिस्तान का ये सैन्य समझौता भारत के लिए इसलिए भी चिंता का विषय है क्योंकि चीन की ये मिसाइल भारत की अत्याधुनिक ब्रह्मोस एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल को कड़ी टक्कर देती है. भारत के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के मुताबिक, ''CM-302 भारत के लिए नया ख़तरा है. इसकी नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत ज़्यादा है. लेकिन थोड़ी राहत की बात ये है कि भारतीय नौसेना के लिए ये खतरा विश्वसनीय साबित होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि पाकिस्तान की नौसेना के पास वो लॉन्ग रेंज सेंसर नहीं हैं, जिनकी जरुरत भारतीय युद्धक जहाजों पर सटीक निशाना लगाने के लिए चाहिए.''

भारत के इस क्षेत्र को अपना बनाने की तैयारी में पाकिस्तान, अब पाक SC करेगा भारतीय जमीन का फैसला

वहीं इस मिसाइल के बारे में एक ऑनलाइन मिलिटरी वेबसाइट globalsecurity.org ने छापा है कि चीन की इस YJ-12 मिसाइल की खास बात इसकी रेंज न होकर इसकी रफ़्तार है. ये मिसाइल 300 किलोमीटर की रेंज तक मैक थ्रीयानी 1.02 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार या NX 28 CHNG 400 किलोमीटर की दूरी तक मैक 4 यानी 1.36 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से हमला करने में सक्षम है.

चीनी राष्ट्रपति का सेना को फरमान- युद्ध के लिए रहें तैयार, कभी भी छिड़ सकती है जंग

 

First published: 10 January 2019, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी