Home » इंटरनेशनल » Pakistan may get Financial assistance from UAE, big releaf for Imran Khan
 

कंगाल होने के कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, पैसे के लिए अब इस देश के सामने फैलाया हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 18:13 IST

पाकिस्तान बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही पाक कंगाल हो जाएगा. पाकिस्तान को पैसों की सख्त जरुरत है, पीएम बनने के बाद इमरान खान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) सहित कई देशों के सामने कटोरा फैलाया लेकिन निराशा हाथ लगी. अब पाक को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से एक उम्मीद मिली है. यूएई के वली अहद (युवराज) ज़ायद-अल-नाहियान रविवार को पाकिस्तान दौरे पर आ रहे हैं और इस दौरान पाक को अरबों डालर की कर्ज देने की घोषणा कर सकते हैं.

ख़बरों की मानें तो अल-नाहियान के आने से पहले पाकिस्तान और यूएई के बीच 6.2 अरब अमेरिकी डालर के कर्ज पैकेज की शर्तों को अंतिम दिया जा चुका है. यूएई के वली अहद यात्रा के दौरान इस पैकेज की घोषणा कर सकते हैं. पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार और राजकोषीय स्थिति को सुधारने के लिए धन की सख्त जरूरत है.

पाकिस्तान आईएमएफ से भी 8 अरब अमेरिकी डॉलर की कर्ज सहायता के लिए बातचीत कर रहा है हालांकि यहां से मदद की उम्मीद कम ही है. यूएई अपने पाक को 3 अरब अमेरिकी डॉलर की नकद मदद के साथ 3.2 अरब यूएस डालर के तेल की आपूर्ति उधार पर करने सुविधा दे सकता है. पाकिस्तान का चर्चित डॉन अखबार ने देश के एक केंद्रीय मंत्री के हवाले से यह खबर दी है. मंत्री के हवाले से कहा गया है कि यूएई के पैकेज की शर्तें सऊदी अरब से प्राप्त पैकेज की शर्तों जैसी ही हैं.

First published: 5 January 2019, 18:06 IST
 
अगली कहानी