Home » इंटरनेशनल » pakistan minister fayyazul hassan chohan resign derogatory remarks hindu community
 

हिन्दू विरोधी टिप्पणी करना इमरान खान के मंत्री को पड़ गया भारी, देना पड़ा इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2019, 8:09 IST

पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी के एक मंत्री ने मंगलवार को हिन्दुओं के खिलाफ टिप्पणी की थी. ऐसा करना उनके लिए भारी पड़ गया. मंत्री फयाजुल हसन चौहान ने हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसकी कड़ी आलोचना हुई. पार्टी में बढ़ते तनाव के कारण फयाजुल से इस्तीफा ले लिया गया.

पाकिस्तान के मंत्रियों द्वारा की गई आलोचना के बाद बढ़ते किरकिरी को देखते हुए मंत्री ने सफाई दी कि उन्होंने पाकिस्तान के हिंदुओं को नहीं, बल्कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सेना पर निशाना साधा था.

बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब के सूचना एवं संस्कृति मंत्री फयाजुल हसन चौहान ने एक कार्यक्रम में हिंदूओं के खिलाफ टिप्पणी की थी. उन्होंने कार्यक्रम में कहा था,  "हे गाय का मूत्र पीने वाले लोगों, सुनो, हम लोग मुस्लिम हैं और हमारे पास झंडा है, मौला अली के शौर्य का झंडा, हजरत उमर की वीरता का झंडा. इस झंडे का किसी भी चीज से क्या लेना-देना है? इस भ्रम में न रहें कि आप हमसे सात गुना बेहतर हैं, हम जो हैं वो आप नहीं हो सकते, आप मूर्ति पूजा वाले."

फयाजुल की ये टिप्पणी पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय नागवार गुजरी.  आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद वे अपनी ही पार्टी (तहरीक-ए-इंसाफ) के वरिष्ठ सदस्यों के निशाने पर आ गए हैं. इसके बाद पाकिस्तान के तमाम मंत्रियों और अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से मंत्री की तीखी आलोचना हुई.

मानव अधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा, "किसी को किसी के धर्म पर हमला करने का कोई अधिकार नहीं है. हमारे हिंदू निवासियों ने अपने देश के लिए कई बलिदान किए हैं. हमारे प्रधानमंत्री का संदेश हमेशा सहिष्णुता और सम्मान का होता है और हम किसी भी प्रकार की कट्टरता या धार्मिक घृणा के प्रसार का समर्थन नहीं कर सकते."

पाकिस्तान के जियो टीवी के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने चौहान को मुख्यमंत्री आवास बुलाया और उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा. उस्मान ने चौहान से उनकी हिंदू विरोधी टिप्पणी के लिए स्पष्टीकरण मांगा. चौहान के खिलाफ इससे पहले भी कई शिकायतें मिली थीं. उन्हें चेतावनी दी जा चुकी थी.

भारत के मजबूर करने पर इमरान खान का बड़ा एक्शन, अजहर मसूद के 2 भाइयों समेत 44 आतंकी गिरफ्तार

First published: 6 March 2019, 8:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी