Home » इंटरनेशनल » Pakistan: new PM imran khan have to face the inflation after oath ceremony
 

पाकिस्तान: नए PM इमरान के लिए ये होगी सबसे बड़ी चुनौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 9:46 IST

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने अभी शपथ भी नहीं ली और एक बड़ी समस्या सामने आकर खड़ी हो गई है. पाकिस्तान सांख्यिकीय ब्यूरो (पीबीएस) ने एक आंकड़ा जारी किया है जिसके मुताबिक़ पाकिस्तान में महंगाई दर जुलाई 2018 में चार वर्षो के उच्च स्तर पर रही. पिछले चार वर्षों में ये महंगाई सबसे ज्यादा है.

अब इमरान खान के लिए सबसे बड़ी चुनौती है कि वो देश में लोकतंत्र के साथ महंगाई पर काबू पाएं. पीबीएस की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान की वार्षिक महंगाई दर जुलाई में बढ़कर 5.83 फीसदी रही जबकि जून में यह 5.21 फीसदी थी. वहीं जुलाई 2017 में यह दर 2.9 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें- सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- इमरान खान के शपथ ग्रहण में पाकिस्तान जाने वाले आतंकी

आंकड़ों की माने तो सितंबर 2014 के बाद से यह पाकिस्तान में ये सबसे ज्यादा महंगाई की दर दर्ज की गई है. ब्यूरो के अनुसार पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ी कीमतें, पाकिस्तानी रुपये में गिरावट महंगाई बढ़ने के प्रमुख कारण रहे. इसके लिए जरुरी है कि पाकिस्तान के तेल निर्यातक देशों से सम्बन्ध अच्छे रहें साथ ही पकिस्तान की टैक्स पालिसी को भी रेगुलेट करने की जरुरत है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान: PM मोदी ने फोन कर दी थी बधाई फिर भी इमरान खान ने शपथ में नहीं भेजा न्यौता

गौरतलब है कि बकौल इमरान खान पाकिस्तान में इस समय सबसे बड़ी समस्या लोकतंत्रा की स्थापना और आतंकवाद का खात्मा करना है. हालांकि पाकिस्तान स चुनावों के समय इमरान खान के चुनावी प्रचार के दौरान रैलियों में पाकिस्तान से गरीबी मिटाने का दावा किया था. अब देखना ये है कि पकिस्तान में इमरान की ताजपोशी के बाद देश के हालातों में कितना परिवर्तन आता है.

First published: 3 August 2018, 9:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी