Home » इंटरनेशनल » Pakistan opens First school for transgenders name The Gender Guardian
 

पाकिस्तान में खुला पहला ऐसा स्कूल जहां पढ़ेंगे सिर्फ ट्रांसजेंडर

न्यूज एजेंसी | Updated on: 17 April 2018, 10:55 IST

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए देश का पहला स्कूल खुला है. 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (EFF) ने रविवार को 'द जेंडर गॉर्डियन' स्कूल का उद्घाटन किया. यह EFF की इस तरह की पहली परियोजना है.

EFF की प्रबंध निदेशक मोइजाह तारिक ने कहा, "स्कूल में नामांकन कराने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हम कौशल आधारित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएंगे." उन्होंने कहा, "उनमें से अधिकांश ने कॉस्मेटिक, फैशन डिजाइनिंग, कढ़ाई और सिलाई सीखने के साथ फैशन उद्योग में दिलचस्पी दिखाई है, जबकि कुछ ने ग्राफिक डिजाइनिंग और पाक कला में रुचि दिखाई है."

ये भी पढ़ें-स्वीडन में PM मोदी की धूम, स्वीडिश पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत

स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद ने कहा कि 30 लोगों ने स्कूल में दाखिले के लिए नाम लिखाया है. उन्होंने कहा, "इंडोनेशिया में 2016 में एक ट्रांसजेंडर स्कूल पर बम विस्फोट को देखकर मैं दहल गया था. दुनिया में किसी इस्लामिक देश में इस तरह का यह पहला स्कूल था. इसके बाद हमने उन्हें शिक्षित करने और उन्हें मुख्यधारा में लाने का फैसला किया."

विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स कराने की योजना है, जिससे वे नौकरी कर सकें या अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और एनजीओ दोनों ही मामले में उनकी मदद करेगा. स्कूल में दाखिले के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है. 'डॉन' के अनुसार, 2017 में छठी जनसंख्या व आवास गणना में पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय की आबादी 10,418 बताई गई. पंजाब प्रांत में देश के ट्रांसजेंडर समुदाय की कुल 64.4 फीसदी आबादी रहती है.

ये भी पढ़ें-म्यांमार में 51 विदेशी कैदियों को मिला क्षमादान, वहीं, इराक ने 13 कैदियों के साथ किया ये सलूक

First published: 17 April 2018, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी