Home » इंटरनेशनल » Pakistan origin Sajid Javid contest Britain Prime Minister election his father was a bus driver
 

ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद, बस ड्राइवर थे इनके पिता

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2019, 13:12 IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस्तीफे के बाद अब नये प्रधानमंत्री का चयन होगा हैऐसे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में 15 नाम शामिल हो गए हैंजिसमें पाकिस्तानी मूल के ब्रितानी राजनेता साजिद जाविद का नाम भी अब शामिल हो गया हैवह थेरेसा की सरकार में गृह सचिव रह चुके हैं.

साजिद जाविद ब्रिटेन के इतिहास में ऐसे पहले शख्स बन गए हैं जो पाकिस्तानी मूल के हैं और इस पद तक पहुंच चुके हैंअगर साजिद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह पाकिस्तानी मूल के पहले व्यक्ति होंगे जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने हैंवह ब्रिटेन में मंत्री सचिव के अलावा ब्रिटेन की सरकार में संस्कृति मंत्री और व्यापार सचिव के पद पर भी रह चुके हैं.

साजिद जाविद के प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल होने को लेकर ब्रिटिश कैबिनेट में सबसे वरिष्ठ मंत्री ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश जारी किया हैजिसमें उन्होंने लोगों से ‘टीम साज’ में शामिल होने की अपील की हैइस वीडियो में साजिद कह रहे हैं, ‘‘मैं अगले कंजर्वेटिव नेता के चुनाव और अपने महान देश के प्रधानमंत्री पद के लिये खड़ा होने जा रहा हूं.’’

साजिद जाविद कह रहे हैं, "हमें पूरे ब्रिटेन में फिर से विश्वास बहाल करनेएकता लाने और नई संभावनाएं पैदा करने की आवश्यकता हैसबसे महत्वपूर्ण हमें ब्रिग्जिट देना होगाऐसा करने में मेरी मदद करने लिए टीम साज में शामिल हों."

जानिए कौन हैं साजिद जाविद

साजिद जाविद पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश राजनेता हैंउनके पिता एक बस ड्राइवर थे. 17 साल की उम्र में साल 1960 में साजिद के पिता पाकिस्तान छोड़कर ब्रिटेन में जाकर बस गए. साजिद का जन्म साल 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल नाम के कस्बे में हुआ. उनके पिता ब्रिस्टल एक दुकान चलाया करते थे जिसमें महिलाओं के कपड़े बेचे जाते थे. इसी दुकान के ऊपर बने दो कमरों के घर में उनका पूरा परिवार रहा करता था.

साजिद जाविद ने अपने करियर की शुरुआत बैंकिंग सेक्टर से की. उसके बाद साल 2010 में वह पहली बार सांसद बनकर ब्रिटस पार्लियामेंट पहुंचे थेसाजिद केवल 25 साल की उम्र में चेज़ मैनहट्टन बैंक के उपाध्यक्ष बन गए थे. सांसद बनने से पहले वह डॉयच बैंक में प्रबंध निदेशक के पद पर भी रहे. उसके बाद वह ब्रिटेन की सरकार में गृह मंत्रीसंस्कृति मंत्री जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे.

नवाज शरीफ की बेटी मरियम का पीएम मोदी को लेकर इमरान खान पर कटाक्ष

First published: 29 May 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी