Home » इंटरनेशनल » Pakistan PM Imran Khan bans serving Tea and Biscuits in meeting
 

कंगाल पाकिस्तान के पास सरकारी मीटिंग में चाय-बिस्किट तक के लिए नहीं हैं पैसे, इमरान खान ने लगाया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 10:10 IST

पड़ोसी देश पाकिस्तान इन दिनों इतना कर्ज में डूबा है कि उसके पास खाने तक के लिए पैसे नहीं हैं. इसी क्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकारी मीटिंग में चाय-बिस्किट पर बैन लगा दिया है. पाकिस्तान की आर्थिक हालत भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म करने के बाद से काफी खराब हो गई है.

हालत यह है कि अब उसके पास सरकारी मीटिंग में चाय-बिस्किट तक के लिए पैसे नहीं हैं. ऐसे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सरकार में कास्ट कटिंग कर रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान की सरकार ने नई नौकरियों पर रोक लगा दी है. संघीय सरकार विकासपरक योजनाओं को छोड़कर अन्य किसी भी काम के लिए नए रोजगार का सृजन नहीं करेगी.

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'डॉन' की एक खबर के मुताबिक, इमरान खान सरकार ने ऑफिशियल मीटिंग के दौरान रिफ्रेशमेंट पर रोक लगा दी है. इमरान खान ने मीटिंग में परोसे जाने वाले चाय और बिस्किट पर बैन लगा दिया है. डायबिटीज या अन्य बीमारियों से जूझ रहे अधिकारियों के लिए मीटिंग में घंटों बिना कुछ खाए-पिए बैठना मुश्किल हो गया है.

इमरान सरकार ने अधिकारियों के लिए एक से ज्यादा अखबार या मैगजीन पर भी बैन लगा दिया है. सरकारी दफ्तरों में कागज की खपत को घटाने के लिए सरकारी संदेशों में कागज को दोनों तरफ इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया है. मौजूदा वित्तीय वर्ष में नई गाड़ी और लग्जरी सामान खरीदने पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इसके अलावा कई तरह की कॉस्ट कटिंग की गई है.

बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान पाकिस्तान के सार्वजनिक विदेशी कर्ज में 2.29 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले तीन वर्षों में पाकिस्तान के विदेशी कर्ज में क्रमश: 6.82 अरब डॉलर, 4.77 अरब डॉलर और 6.64 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई थी. इस तरह पाकिस्तान के सार्वजनिक विदेशी कर्ज में शुद्ध 2.29 अरब की बढ़ोतरी हुई है.

पंचतत्व में विलीन हुए अरुण जेटली, बेटे रोहन जेटली ने दी चिता को मुखाग्नि

फ्रांस के बाद अब UAE में भी PM मोदी की धूम, मिलेगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'

First published: 26 August 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी