Home » इंटरनेशनल » Pakistan PM Imran Khan said - Pakistan Army and ISI gave training to Al Qaeda with the help of America
 

पाक पीएम इमरान खान बोले- अमेरिका की मदद से अल कायदा को पाक आर्मी ने दी थी ट्रेनिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 10:11 IST

अमेरिका में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने स्वीकार किया कि अल कायदा को पाकिस्तान ने ट्रेंड किया था. अमेरिकी थिंक टैंक काउिंसल ऑन फॉरन रिलेशंस (सीएफआर) से बातचीत में इमरान खान ने यह बात कही. बातचीत में इमरान खान ने कहा अफगानिस्तान में लड़ाई के लिए में अल कायदा और अन्य आतंकी संगठनों को पाक आर्मी और खुफिया एजेंसी आईएसआई ने ट्रेनिंग दी थी.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार जब इमरान से पूछा गया था कि अल कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन की पाकिस्तान के ऐबटाबाद में मौजूदगी की पाकिस्तान ने जांच क्यों नहीं करवाई. इस पर इमरान ने कहा ''हमने इसकी जांच की थी, लेकिन मैं कहूंगा कि पाकिस्तान आर्मी, आईएसआई ने 9/11 से पहले अल कायदा को ट्रेंड किया था. इसलिए हमेशा लिंक जुड़ते रहे. आर्मी में कई लोग 9/11 के बाद बदली नीति से सहमत नहीं हुए हैं.''

माना जाता है कि 1988 में अल कायदा पाकिस्तान के पेशावर में बनी थी. अलकायदा को बनाने में पाक आर्मी का बड़ा योगदान माना जाता है. इमरान खान ने कहा 1980 में पाकिस्तान ने अमेरिका की मदद से सोवियत संघ के खिलाफ जेहाद छेड़ा था. इमरान ने कहा अमेरिका की मदद से ही ISI ने दुनियाभर के मुस्लिम देशों से आतंकियों को बुलाकर ट्रेनिंग दी थी. ताकि वे सोवियत यूनियन के खिलाफ जेहाद कर सकें.

पाक पीएम इमरान से मिले ट्रंप, कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए तैयार हूं, रखी ये शर्त

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार पाक पीएम इमरान खान से मुलाकात की थी. इस दौरान ट्रंप ने कहा ''कश्मीर को लेकर भूमिका निभाने को तैयार हैं यदि भारत और पाकिस्तान दोनों से ऐसा करने के लिए तैयार हों. ट्रंप ने कहा “मैं हमेशा मदद के लिए तैयार हूं. लेकिन यह इन दोनों सज्जनों पर निर्भर करता है. मैं तैयार हूं और सक्षम हूं. अगर दोनों ऐसा चाहते हैं तो मैं इसे करूंगा''.

First published: 24 September 2019, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी