Home » इंटरनेशनल » Pakistan PM imran khan says war between india and Pakistan is not reasonable
 

परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने जंग को लेकर कहा ऐसा, सोच भी नहीं सकता था भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 12:04 IST

कश्मीर मुद्दे पर हमेशा टेढ़ी बात बोलने वाले पाकिस्तान के सुर अब बदले हुए नजर आ रहे हैं. अप्रत्यक्ष रूप से बार बार परमाणु हथियार संपन्न होने की धमकी देने वाले पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने अब जंग को पागलपन बताया है. इमरान खान का कहना है कि भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध की बात सोचना किसी पागलपन से कम नहीं है. इसी एक साथ पाकिस्तान के नए निजाम इमरान ने भारत के साथ युद्ध की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि परमाणु शक्ति संपन्न हैं. यही बड़ा कारण है कि इन दो परमाणु शक्तियों में जंग नहीं हो सकती. भारत पकिस्तान के बीच युद्ध की बात सोचना भी खतरनाक है.

वहीं कश्मीर की बात पर भी पाकिस्तान ने बदले तेवर दिखाते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल केवल बातचीत से ही निकाला जा सकता है. एक इंटरव्यू के दौरान इमरान ने कहा कि भारत के साथ शान्ति संबंध बनाने के लिए पाकिस्तान गंभीर है. इमरान खान ने पाक्सितान के एक दैनिक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा, ''भारत और पाकिस्तान जिस जगह खड़े हैं, वहां से जंग की बात सोचना भी बेवकूफी है.'' कश्मीर मसले पर उन्होंने शांतिपूर्ण वार्ता को ही एकमात्र रास्ता बताया है.

 

इसी के साथ भारत- पाकिस्तान के बीच युद्ध की किसी भी संभावना को सिरे से खारिज करते हुए इमरान खान ने कहा, ''इस्लामाबाद भारत की साथ अमन की कोशिशों की लिए बेहद गंभीर है.''कश्मीर मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए इमरान खान ने कहा कि दोनों देशों के बीच अमन की कोशिशों के बीच आने वाली सबसे रुकावट कश्मीर का ज्वलंत मुद्दा है.

लेकिन इसके आगे उन्होंने ये भी कहा कि भारत पाकिस्तान के बीच जंग कश्मीर मुद्दे को हल नहीं कर सकती है. कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच शांति संबंध स्थापित करने को लेकर इमरान ने सुझाव देते हुई कहा कि कश्मीर मसले के दो या तीन समाधान हो सकते हैं,इन पर बात की जा सकती है लेकिन अभी से कुछ भी कहना इतने संवेदनशील मुद्दे पर जल्दबाजी करने जैसा होगा.

First published: 4 December 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी