Home » इंटरनेशनल » Pakistan pm imran khan visit in china and talks with xi jinping
 

चीन गए पाक पीएम इमरान करेंगे भारत के खिलाफ साजिश या फैलाएंगे कटोरा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 15:15 IST

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान चीन दौरे पर हैं. इस दौरे में वह उन्होंने अपने देश की आर्थिक हालत को सुधारने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने जिनपिंग के सामने पाकिस्तान की आर्थिक हालात को लेकर उनसे कई बातें कीं. वहीं, पाकिस्तान की जियो टीवी की मानें तो बीजिंग इस्लामाबाद को छह अरब डॉलर की आर्थिक मदद कर सकता है. लेकिन अब देखना यह होगा कि वह यहां पर देश की आर्थिक स्थित के लिए ही बात करेंगे या भारत के खिलाफ भी जहर उगलेंगे.

इस दौरे पर इमरान खान ने कहा, "जब दुनियाभर के देश आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव के दौर में हैं तो वहीं पाकिस्तान की आर्थिक हालात बेहद बुरे दौर में हैं. हमारे देश की सबसे बड़ी चुनौती फिस्कल डेफिसिट और करंट अकाउंट डेफिसिट का घाटा है. मेरी पार्टी को सत्ता में आए अभी सिर्फ दो महीने हुए हैं. जब हम सत्ता में आए तब पाकिस्तान की हालत बदतर थी." पीएम इमरान खान के साथ इस दौरे में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्त मंत्री असद उमर, वाणिज्य एवं व्यापार मामलों के सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाऊद, रेल मंत्री शेख रशीद और अन्य भी यात्रा पर आए हैं.

इमरान ने इसके साथ ही चीन के राष्ट्रपति की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, "चीन की तरक्की हमें प्रेरित करती है और इस तरक्की के पीछे शी जिनपिंग की सोच है. उन्होंने कहा कि जिस तरह चीन ने करप्शन और गरीबी पर जीत हासिल की है, ऐसा दुनिया के किसी भी देश ने नहीं किया है. हम चीन से सीखना चाहते हैं और उसके अनुभव से पाकिस्तान को तरक्की की राह पर ले जाना चाहते हैं.

ये भी पढे़ं: 'राम मं‍दिर बनाने का ऐलान, अध्यादेश के बिना भी दिसंबर में शुरु होगा मं‍दिर निर्माण'

First published: 3 November 2018, 15:11 IST
 
अगली कहानी