Home » इंटरनेशनल » Pakistan Prime Minister Imran Khan second wife Reham Khan says about abduction of sindhi activists
 

पाकिस्तान के नए PM इमरान खान की दूसरी पत्नी रेहम खान ने सिंधी कार्यकर्ताओं के अपहरण को लेकर किया ये खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2018, 13:46 IST
(File Photo)

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रहम खान ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान सरकार सिंधी सामाजिक कार्यकर्ता और राष्ट्रवादियों का जबरदस्ती अपहरण कर रही है. ट्विटर पर बलूच रिपब्लिकन पार्टी के प्रवक्ता शेर मुहम्मद बुगटी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में खान ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में लोगों के गायब होने के बारे मे कहा, "सिंधी सामाजिक कार्यकर्ताओं और सिंधी राष्ट्रवादियों का अपहरण एक गंभीर अन्याय है. उन्हें संविधान और राज्य के कानून के अनुसार माना जाना चाहिए . इन गायब लोगों के परिवारों को ये जानने का हक है कि गायब हुए उनके परिवार के लोग आज जीवित हैं या मृत हैं."

गायब व्यक्तियों की एक सूची वाले कागजात दिखाते हुए खान ने इस बात पर जोर दिया कि बलूचिस्तान और खैबर पख्तुनख्वा के लोगों द्वारा या अपहरण की वारदातें अब देश के सिंध क्षेत्र में फैल गई हैं, कई सिंधी कार्यकर्ता 'गायब' किए जा रहे हैं जो कभी नहीं मिले.

मुख्यधारा की मीडिया को दोषी ठहराते हुए खान ने बताया कि गायब हुए इन लोगों के बारे में केवल सोशल मीडिया के बारे में बात की जाती है,और सरकार ऐसी रिपोर्ट पर आंख बंद किए हुए है.

 

रेहम ने भावुक होकर कहा, "हम फिलीस्तीन जैसे दुनिया के अन्य हिस्सों में मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में बात करते हैं. हम कश्मीर पर क्रोधित हैं लेकिन हम अपने देश में कभी नहीं देखते हैं. हमें पहले पाकिस्तान में अधिकारों के उल्लंघन पर ध्यान देना चाहिए," 
खान ने जोर देकर कहा कि "यदि गायब लोग आपराधी हैं, जिन्हें कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा उठाया जाता है तो उन्हें अदालत में लाया जाना चाहिए, जहां उन पर संविधान और कानून के हिसाब से कार्यवाही की जानी चाहिए. ताकि उनके घर वालों को भी उनकी स्थिति के बारे में सही जानकारी हो. उन्हें गायब न समझा जाए."

 रेहम खान एक पाकिस्तानी पत्रकार हैं. उन्होंने 2015 में इमरान खान से विवाह किया लेकिन उनके विवाह के एक वर्ष के भीतर ही तलाक हो गया. हाल ही में रेहम ने अपनी जीवनी लिखी जिसके बाद पाकिस्तान में एक नया राजनीतिक तूफान आ गया.इसके अलावा रेहम खान ने अपनी आत्मकथा में आरोप लगाते हुए कहा है कि इमरान खान के पांच नाजायज बच्चे हैं. इनमें कुछ भारतीय हैं.

First published: 12 September 2018, 13:46 IST
 
अगली कहानी