Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Punjab govt asks police keep an eye on hafiz saeed jamat ud dawa funding
 

पाकिस्तान: पंजाब सरकार का हाफिज सईद के संगठन जमात उद दावा की फंडिंग पर निगरानी के आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST
(कैच न्यूज)

पाकिस्तान में पंजाब की सरकार ने जमात उद दावा (जेयूडी) के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है. पंजाब की सरकार का मानना है कि जेयूडी, चैरिटी के नाम पर मिलने वाले चंदे का गलत इस्तेमाल कर रहा है.

जमात उद दावा पर 2008 में मुंबई पर हमला करने का आरोप भी है. इस संगठन को मोहम्मद हाफिज चलाता है. 

पंजाब सरकार ने पुलिस से मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात उल दावा (जेयूडी) के मस्जिदों तथा अन्य स्थलों पर दान (चैरिटी) के जरिये फंड जुटाने वाले क्रियाकलापों पर करीब से नजर रखने को कहा गया है.

पंजाब के गृह विभाग ने पुलिस के शीर्ष अधिकारियों को जमात उद दावा (जेयूडी) तथा इसी तरह के अन्य संगठनों द्वारा कोष जुटाने संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराने को कहा है. साथ ही कानून के विरुद्ध काम करने वाले अन्य संगठनों के पैसा जुटाने पर भी सख्ती करने को कहा गया है.

पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ की खबर के मुताबिक बुधवार (27 जुलाई) को जारी निर्देश के अनुसार, जमात उद दावा (जेयूडी) ने रमजान के दौरान फितराना, जकात और सदका (मुस्लिमों द्वारा चैरिटी के रूप में दिया जाने वाला धन) के जरिए पैसा जुटाया है.

जांच में पता चला है कि उस दौरान जगह-जगह एफआईएफ के पर्चे बांटे गए और पोस्टर लगाए गए, जिनमें लोगों से इंसानियत की मदद करने के नाम पर चंदा मांगा गया. कानूनी अड़चन से बचने के लिए सेवार्थ संस्था को आगे रखा गया.

First published: 30 July 2016, 12:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी