Home » इंटरनेशनल » Pakistan Railways will sell land for deficit, PM Imran Khan to promulgate an ordinance
 

कर्ज में डूबा पाकिस्तान बेचेगा अपनी जमीन, हाथ मलते रह जाएंगे पीएम इमरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2018, 18:10 IST

कर्ज में डूबा पाकिस्तान और उसके कप्तान इमरान के लिए रोज नई-नई मुसीबत सामने आ रही है. पाकिस्तान ने पहले ही वर्ल्ड बैंक, अमेरिका और अन्य देशों से भारी कर्ज ले रखा है जिसे चुकाना फ़िलहाल उसके वश की बात नहीं है. कोई भी देश उसके ''उधार नहीं चुकाने वाले आदत'' के कारण कर्ज देने को तैयार नहीं है.

पाकिस्तान का रेलवे भी काफी घाटे में चल रहा है. पाकिस्तानी रेल मंत्री ने 37 अरब रुपये घाटे को समाप्त करने के लिए रेलवे की जमीन बेचने का प्रस्ताव दिया है. इसके लिए प्रधानमंत्री इमरान खान से एक अध्यादेश जारी करने का अनुरोध किया है.

पाकिस्तान रेलवे को वर्तमान में 37 अरब रुपये की घाटे का सामना करना पड़ रहा है. पाकिस्तान ने नई ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है इसमें और भी कर्ज बढ़ जाएगा. उच्च खर्च राज्य के स्वामित्व वाली इकाई के राजस्व पर एक टोल लेते हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लागत बढ़ रही है और कई रेलवे की संपत्ति कंपनी की निचली लाइन में शामिल नहीं हो पा रही है, इसलिए इकाई अब वर्षों से घाटे में आ गई है.

रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने शनिवार को कहा, "प्रधान मंत्री ने पखवाड़े के भीतर विभिन्न शहरों में रेलवे के स्वामित्व वाली बहुमूल्य भूमि का ब्योरा मांगा है."रेलवे के नव नियुक्त मंत्री अहमद ने कहा कि पाकिस्तान की रेलवे से जुड़ी सारी भूमि उन लोगों से प्राप्त की जाएगी जिन्होंने इस पर अतिक्रमण कर लिया है. क्योंकि राज्य की स्वामित्व वाली इकाई के पास बड़ी मात्रा में जमीन है लेकिन इसे या तो अतिक्रमण किया गया है या वाणिज्यिक रूप से इस्तेमाल नहीं किया गया है.

First published: 16 September 2018, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी