Home » इंटरनेशनल » Pakistan refusal to open airspace for PM Modi's aircraft, ICAO complaint
 

पीएम मोदी के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से पाकिस्तान का इनकार, ICAO में हुई शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 15:12 IST

पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारत को आंखें दिखाना शुरु कर दिया है. दरअसल, पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने से इनकार कर दिया है. जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया है. बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा के लिए सऊदी अरब की यात्रा पर जा रहे हैं. पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर उड़ान भरनी है, लेकिन पाकिस्तान ने पीएम मोदी के विमान को अपने वायु क्षेत्र से गुजरने की इजाजत नहीं दी है.

इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाने का फैसला लिया है. जिसके लिए भारत ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गनाइजेशन (ICAO) से पाकिस्तान की शिकायत की है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आईसीएओ की निर्देशों के मुताबिक, दूसरे देशों द्वारा ओवरफ्लाइट की मंजूरी मांगी जाती है और दी जाती है. भारत ऐसी ओवरफ्लाइट मंजूरियां लेना जारी रखेगा. सूत्रों ने बताया कि हम नागरिक उड्डयन निकाय के सामने पाकिस्तान की इस करतूत को उठाएंगे.

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान को अपने इस अड़ियल रवैये पर दोबारा विचार करना चाहिए. साथ ही पाकिस्तान को एकतरफा कार्रवाई करने के कारणों को गलत तरीके से पेश करने की अपनी पुरानी आदत को बदलना चाहिए. बता दें कि पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बीते दिनों पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से बताया था कि इस्लामाबाद ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान के लिए हवाई क्षेत्र को खोलने के नई दिल्ली के अनुरोध का नकार दिया है. बता दें कि भारत ने पीएम मोदी की यात्रा के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का प्रयोग करने की इजाजत मांगी थी.

ये कोई पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्राध्यक्ष के विमान के लिए अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत नहीं दी हो. इससे पहले पाकिस्तान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यूरोप यात्रा के लिए भी अपना हवाई क्षेत्र खोलने से इनकार कर चुका है. बता दें कि पीएम मोदी सऊदी अरब के पब्लिक इन वेस्टमेंट फंड की ओर से 29 से 31 अक्तूबर के बीच आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रियाद जा रहे है.

EPFO की करोड़ों लोगों को चेतावनी, ये काम करने से खाली हो जाएगा आपका PF अकाउंट

दिल्ली एनसीआर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, पटाखों ने और बढ़ा दी परेशानी

कश्मीर से होगा आतंकियों का सफाया, हिजबुल के तीन आतंकियों पर घोषित किया 30 लाख का इनाम

First published: 28 October 2019, 15:12 IST
 
अगली कहानी