Home » इंटरनेशनल » pakistan response on syed salahuddin declared global terrorist by us
 

'कश्मीर की आज़ादी के लिए आवाज़ उठाने पर सलाउद्दीन को आतंकी घोषित करना ग़लत'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2017, 17:19 IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मसले पर तगड़ा झटका दिया है. अमेरिका ने पाक समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी (Global Terrorist) घोषित कर दिया है. अमेरिका के इस फैसले के बाद पाकिस्तान बौखला गया है.

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात के बीच इसे भारत के लिहाज से बड़ी कूटनीतिक कामयाबी माना जा रहा है. अमेरिका ने सलाउद्दीन को आतंकी घोषित करने के अपने कदम के पीछे  हाल ही में कश्मीर में हुए हिजबुल के आतंकी हमलों को भी मुख्य वजह बताया है. इस मामले में पाकिस्तान की प्रतिक्रिया आई है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस नोट में लिखा गया है, "किसी निजी व्यक्ति को भारत के द्वारा कब्जाए हुए जम्मू-कश्मीर की आज़ादी के लिए आवाज़ उठाने पर आतंकवादी घोषित करना बिल्कुल गलत है. पिछले 70 वर्षों से कश्मीर के लोगों के साथ मानवाधिकार के नियमों का उल्घंघन किया जा रहा है."

'कश्मीर पर जारी रहेगा समर्थन'

नोट में लिखा गया है, "इसमें कश्मीरी लोगों पर वहां के सुरक्षाबलों द्वारा पैलेट गन का इस्तेमाल होना, गलत गिरफ्तारी होना और स्थानीय लोगों पर अत्याचार होना शामिल है. पाकिस्तान पिछले 70 साल से लगातार कश्मीरी लोगों की मदद करता रहा है और आगे भी जारी रखेगा."

पाकिस्तान की ओर से कहा गया है कि वो कश्मीर को राजनीतिक, नैतिक और डिप्लोमेटिक तौर पर समर्थन देता रहेगा. इसके लिए पाकिस्तान यूएन सुरक्षा काउंसिल के तहत काम करेगा. 

First published: 27 June 2017, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी