Home » इंटरनेशनल » Pakistan rs 2-25 billion found in bank account of fruits seller, money has a Asif Ali Zardari Money Laundering connection
 

गरीब ठेले वाले के खाते में मिले 2.25 अरब रुपये, फिर आई ऐसी आफत कि...

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 12:10 IST

पाकिस्तान में एक गरीब रेहड़ी-पटरी लगाने वाले यानि सड़क किनारे ठेले लगाकर सामान बेचने वाले के बैंक खाते में 2.25 अरब रुपये की बड़ी रकम का पता चला है. इतनी भारी -भरकम राशि अकाउंट में होने के कारण वह एजेंसियों के शक के दायरे में आ गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह जमा राशि पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से जुड़े कई अरबों रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले से जुड़ी थी.

दरअसल मामले का खुलासा तब हुआ जब कराची के ऑरंजी टाउन इलाके में रहने वाले अब्दुल कादिर को संघीय जांच एजेंसी (FIA) की ओर से एक नोटिस मिला. नोटिस में लिखा था कि उसके खाते में 2.25 अरब रुपये मिले हैं. अब्दुल कादिर ने मीडिया को बताया, "मेरे भाई ने मुझे बताया कि जांच एजेंसी से मेरे नाम पर एक चिट्ठी आई है और इसके लिये मुझे तलब किया गया है."

अब्दुल कादिर ने कहा, "मैं दुनिया का सबसे बदकिस्मत इंसान हूं. मेरे खाते में अरबों रुपये हैं, लेकिन मैं अपने रहन-सहन में थोड़े से भी सुधार के लिये इसमें से एक रुपया भी खर्च नहीं कर सकता और ऊपर से अब ऐसी आफत कि हमें जांच का सामना करना पड़ेगा और जानें क्या-क्या होगा. मुझे इस पैसे को लेकर इसलिए भी संशय है क्योंकि जमा करने के वक्त हस्ताक्षर अंग्रेजी में किए गए थे, जबकि मैं हमेशा उर्दू में करता हूं."

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक कादिर के बैंक खाते में मिली 2.25 अरब रुपये की रकम पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अलि जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर के अरबों रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले से जुड़ी है, यह सिंध क्षेत्र के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है.

जांच एजेंसी के मुताबिक अब्दुल कादिर जैसे गरीब तबके के सैकड़ों लोग हैं जिन्हें पता ही नहीं कि उनके नाम से खातों में घोटाले की बड़ी रकम जमा की गई है. पूरे पाकिस्तान में ऐसे लगभग 500 अकाउंट की जांच की जा रही है.

First published: 1 October 2018, 12:10 IST
 
अगली कहानी