Home » इंटरनेशनल » Pakistan rupee devalues again against US dollar, dollar hits record high
 

कंगाली की कगार पर पाकिस्तान, भारतीय करेंसी के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया बस अठन्नी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 11:06 IST

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक चिंताएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. मंगलवार को जारी एक आंकडे के मुताबिक, अब एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की कीमत 122 रुपये हो गई है. यानी अगर पाकिस्तानी रुपये की बात करें तो यह भारतीय रुपये के आधा हो गया हैं. जहां अभी भारतीय एक 67 रुपये है, तो वहीं पाकिस्तानी रुपये की कीमत 122 रुपये हो गयी है.

ये भी पढ़ें-भारतीय सेना के पास जल्द होगा दुनिया का सबसे घातक 'अपाचे अटैक' हेलिकॉप्टर

पाकिस्तान के कार्यवाहक वित्त मंत्री शमशाद अख्तर ने कहा, "हमें 25 अरब डालर के अपने व्यापार घाटे के अंतर को हमारे भंडार के जरिए निपटना होगा और कोई विकल्प नहीं है." उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के समक्ष यह प्रमुख चिंता है. देश के केंद्रीय बैंक ने रुपये में 3.7% का अवमूल्यन किया है.

रॉयटर्स एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान का चीन और इसके बैंकों से इस वित्तीय वर्ष में लिया गया कर्ज करीब 5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के कगार पर है. ऐसे में पाकिस्तान की अार्थिक स्थिती इतनी बदतर हो गया है कि वो एक बार फिर कर्जे के लिए चीन की तरफ आस लगाए बैठा है.

ये भी पढ़ें-किम जोंग ने टॉयलेट ही नहीं, जहर के डर से अमेरिकी पेन तक नहीं छूआ

खबरों के अनुसार पाकितान अपनी विदेशी मुद्रा भंडारण को ठीक करने के लिए चीन से 1-2 बिलियन डॉलर (68- 135 अरब रुपए) का नया लोन लेने जा रहा है. इससे इस बात का भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान किस कदर चीन पर निर्भर है. इसके अलावा पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से कर्ज मांग सकता है.

First published: 14 June 2018, 11:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी