Home » इंटरनेशनल » Pakistan’s Law Minister Zahid Hamid resigns after deadly clashes between police and protesters belonging to hardline re
 

पाकिस्तान: हिंसक झड़पों के बाद कानून मंत्री को देना पड़ा इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2017, 17:49 IST

पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद ने पुलिस और धार्मिक समूहों के प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों के बाद सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया. प्रदर्शनकारी संगठनों ने अब अपने आंदोलन को वापस ले लिया है. देश में संसदीय कानून में प्रस्तावित बदलाव को लेकर प्रदर्शन हो रहे थे. इस बदलाव को ईशनिंदा से जोड़कर देखा जा रहा था.

डॉन न्यूज के मुताबिक, विभिन्न धार्मिक समूहों के नेताओं ने हामिद के इस्तीफे सहित सरकार द्वारा उनकी मांगों को स्वीकार किए जाने के बाद विरोध प्रदर्शन वापस ले लिया है. इन प्रदर्शनों से छह नवंबर से देश के कई शहरों में जनजीवन बाधित रहा था.


हामिद का यह इस्तीफा शनिवार को प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई और रविवार रात को सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच 'सफल वार्ता' के बाद आया है. इस अभियान के दौरान छह लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए.
तहरीक-ए-लब्बैक या रसूल अल्लाह (टीएलवाई) के नेता खादिम हुसैन रिजवी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए देशभर के अपने अनुयायियों को प्रदर्शन खत्म कर घर जाने को कहा है.

उन्होंने सोमवार को बुलाई गई हड़ताल को भी वापस लेने का ऐलान किया और दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोलने की अपील की. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी प्रदर्शन स्थल से 12 घंटों के भीतर चले जाएंगे.

डॉन न्यूज के मुताबिक, प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने हामिद के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है और इस संदर्भ में मंत्रिमंडल प्रभाग की ओर से जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी. हामिद ने रविवार रात कहा, "मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया है."

प्रदर्शनकारी टीएलवाई, तहरीक-ए-खत्म-ए-नबूवत और सुन्नी तहरीक पाकिस्तान (एसटी) समूहों से थे. ये लोग चुनाव अधिनियम 2017 में खत्म-ए-नबूवत शपथ के संशोधन में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे, जिसे बाद में नेशनल असेंबली ने 'लेखन त्रुटि' बताया था. सरकार ने बाद में इस संशोधन को वापस ले लिया था.

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

First published: 27 November 2017, 17:49 IST
 
अगली कहानी