Home » इंटरनेशनल » Pakistan return Sharbat gula to Afghanistan
 

पाकिस्तान ने हरी आंखों वाली शरबत गुल को अफगानिस्तान भेजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 15:05 IST
(एजेंसी)

‘अफगान गर्ल’ के नाम से नेशनल ज्योग्राफिक मैगजिन की कवर पर छपने वाली हरी आंखों वाली शरबत गुल को पाकिस्तान ने उसके देश अफगानिस्तान वापस भेज दिया है.

इस मामले में पेशावर से जारी एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान में नकली पहचान पत्र का इस्तेमाल कर वहां रहने के आरोप में शरबत गुल को वापस भेजने का फैसला किया गया था, लेकिन कुछ दिन पहले अधिकारियों ने इस फैसले पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी थी.

इस मामले में पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘डॉन’ के मुताबिक शरबत ने खबर पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार की पाकिस्तान में रहने की पेशकश ठुकरा दी थी, जिसके बाद कल उन्हें तोरखम सीमा पर अफगानिस्तान के सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया.

पाकिस्तान में 1985 में एक शरणार्थी शिविर में रहने के दौरान खींची गई शरबत की दिल को झकझोर देने वाली इस तस्वीर को नेशनल ज्योग्राफिक ने अपने कवर पेज पर छापी थी, जिसके बाद वह अमर हो गई और अपने देश के युद्ध की प्रतीक बन गईं.

उसी शरबत को पिछले सप्ताह पेशावर में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था और उन्हें सोमवार तक देश से वापस भेजा जाना था.

बताया जा रहा है कि प्रांतीय सरकार को सौंपे गए एक आवेदन में शरबत और अफगान सरकार ने 15 दिन की उनकी सजा आज पूरी होने के बाद उन्हें पाकिस्तान छोड़ने का अनुरोध किया था.

जिसके बाद प्रांतीय सरकार ने मानवीय एवं अफगानिस्तान के प्रति सद्भावना के आधार पर उन्हें देश से वापस भेजने के फैसले पर शनिवार को रोक लगा दी थी, लेकिन गुल ने पाकिस्तान में रहने से इनकार कर दिया.

पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने संकेत दिया था कि शरबत को मानवीय आधार पर रिहा किया जा सकता है.

First published: 9 November 2016, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी