Home » इंटरनेशनल » Pakistan Shadman Chowk be renamed after Indian freedom fighter Bhagat Sing
 

पाकिस्तान में भारत के वीर सपूत शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा शादमान चौक का नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 10:25 IST

पाकिस्तान के लाहौर में शादमान चौक का नाम बदल कर शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा. पाकिस्तान की कोर्ट लाहौर जिला सरकार को ये आदेश दिया. कोर्ट ने ये फैसले एक याचिक की सुनवाई में दिया जिसमे शादमान चौक का नाम बदल कर शहीद भगत सिंह के नाम में रखने की मांग की गयी थी.

गौरतलब है की शादमान चौक से भगत सिंह की फांसी की कहानी जुड़ी हुई है. ब्रिटिश सरकार ने 87 साल पहले भारत की स्वतंत्रता के लिए अपनी जान पर खेलने वाले भगत सिंह को राजगुरू और सुखदेव के साथ इसी जगह पर फांसी दी थी. 23 मार्च 1931 को स्वतंत्रा सेनानी को इसी जगह फांसी दी गई थी.

 

पाकिस्तान: महिला सुरक्षाकर्मी ने गाया बॉलीवुड सॉन्ग, मिली ऐसी सजा कि 2 साल तक..

ये याचिका भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन के अध्यक्ष इम्तियाज राशिद कुरैशी ने दायर की थी. जिस पर सुनवाई करते हुए पाकिस्तान की कोर्ट ने लाहौर के उपायुक्त को आदेश दिया कि वह कानून के दायरे में रहते हुए शादमान चौक का नाम बदलकर भगत सिंह के नाम पर रखने के संबंध में फैसला करें.

जितनी ज्यादा खूबसूरत महिलाएं होंगी, उतने ज्यादा रेप होंगे'

याचिकाकर्ता ने दलील दी की भगत सिंह एक महान स्वतंत्रा सेनानी हैं जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अपनी जान की परवाह नहीं की. और याचिका में ये दलील भी दी गई है कि पाकिस्तान के कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना ने भी भगत सिंह की बहादुरी की तारीफ़ करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग तो भारत ने पाक के नए PM को दिया करारा जवाब

First published: 6 September 2018, 10:25 IST
 
अगली कहानी