Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Shah Mehmood Qureshi says not option war wth india
 

SAARC बैठक में बेइज्जती के बाद ढीले पड़े पाकिस्तान के तेवर, विदेश मंत्री बोले- भारत के साथ युद्ध....

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2018, 12:45 IST
(file photo )

न्यूयॉर्क में होने वाली विदेश मंत्री स्तर की बैठक रद्द करने के बाद सार्क देशों की बैठक में भी भारत ने पाकिस्तान को नजरअंदाज कर अपना रुख साफ कर दिया है. जिसके बाद पाकिस्तान के तेवर कुछ नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं. पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं हो सकता हैं.

हालांकि इससे पहले पाकिस्तान तीखे तेवर दिखाने की कोशिश कर रहा था. लेकिन भारत पर उसके तीखे तेवर का कोई असर नहीं हुआ. संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर हुई सार्क देशों की बैठक में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उसके बाद सुषमा पाकिस्तान के विदेश मंत्री को नजर अंदाज कर बैठक से निकल आई. जिसको लेकर भी पाकिस्तान तिलमिला गया था. हालांकि अब पाकिस्तान के तेवर कुछ नरम दिखाई दे रहे हैं.

मीडिया खबरों के मुताबिक, सार्क देशों की बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 'अलजजीरा' से बात करते हुए कहा है कि भारत के साथ युद्ध कोई विकल्‍प नहीं हो सकता. भारत के साथ मुद्दों का सैन्य तरीके से समाधान नहीं हो सकता. इसका एक ही उपाय बातचीत है. बातचीत से ही मुद्दों को सुलझाया जा सकता है.

आपको बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए न्यूयॉर्क गईं थी. जहां इस अधिवेशन के दौरान सार्क देशों विदेश मंत्रियों की बैठक हुई. इसमें सुषमा स्वराज ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को जमकर घेरा. सुषमा स्वराज ने बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री को नजरअंदाज कर भारत का स्पष्ट नजरिया बता दिया. सुषमा स्वराज ने सार्क की बैठक में पाकिस्तान की बात सुने बिना ही बाहर निकल आईं. पाकिस्‍तान ने इस पर आपत्ति भी जताई थी.

दूसरी तरफ गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को सीधी चेतावनी दी है. राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमा पार से किसी भी तरह की हिमाकत को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के साथ होने वाली विदेशमंत्री स्तर की शांति वार्ता को रद्द कर दिया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पत्र लिखकर विदेश मंत्री स्तर की बैठक करने की अपील की थी. जिसको पहले भारत ने मंजूर कर लिया था.

लेकिन पाकिस्तान की तरफ से आतंकी घटनाओं और सीमा पर भारतीय सैनिक के साथ की गई बर्बरता के बाद भारत ने इस बैठक को 24 घंटों के अंदर ही रद्द कर दिया था. भारत के रुख से पाकिस्तान बौखला गया था. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने इसको लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी थी.

ये भी पढ़ें- Video: सुषमा स्वराज ने SAARC में पाक विदेश मंत्री का नहीं सुना भाषण तो बौखला गए शाह महमूद कुरैशी !

First published: 29 September 2018, 12:45 IST
 
अगली कहानी