Home » इंटरनेशनल » pakistan submits dosier in un against india for cross border interference
 

भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को सौंपा डोजियर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2017, 13:52 IST
(फाइल फोटो )

पाकिस्तान ने अपने देश में भारत की कथित ‘‘दखलअंदाजी’’ से जुड़ा एक डोजियर संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेज को सौंपते हुए वैश्विक संस्था से कहा है कि वह भारत को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने से ‘‘रोकने’’ में अपनी भूमिका निभाए.

पाकिस्तान में भारत की दखलअंदाजी और आतंकवाद पर यह डोजियर संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कल संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ मुलाकात के दौरान उन्हें सौंपा. इस डोजियर के साथ उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज की ओर से लिखा एक पत्र भी सौंपा.

गुटेरेज के प्रवक्ता स्टीफन डुजैरिक ने कहा कि बैठक पाकिस्तान की दूत के अनुरोध पर आयोजित की गई. जब उनसे बैठक में चर्चा के विषयों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि बैठक में किस विषय पर चर्चा हुई.

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इस्लामाबाद में कहा, ‘‘डोजियर में भारतीय रॉ की पाकिस्तान में दखलअंदाजी और आतंकवाद में, खासतौर पर बलूचिस्तान, फाटा और कराची में, संलिप्तता की अतिरिक्त जानकारी और साक्ष्य हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र को अक्तूबर 2015 में तीन डोजियर सौंपे जा चुके हैं.’’

डोजियर के साथ भेजे गए पत्र में अजीज ने दावा किया कि ‘‘बलूचिस्तान से भारतीय रॉ एजेंट कुलभूषण जाधव की गिरफ्तारी और पाकिस्तान को अस्थिर करने एवं आतंकी तत्वों को समर्थन देने में संलिप्तता की बात स्वीकार करने वाले उसके बयान ने ऐसी गतिविधियों में भारत की संलिप्तता के बारे में पाकिस्तान की ओर से लंबे समय से किए जा रहे दावे की पुष्टि कर दी.’’

अजीज ने यह भी दावा किया कि भारत संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, आतंकवाद से निपटने के लिए सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और आतंकवाद पर अंतरराष्ट्रीय समझौतों का स्पष्ट उल्लंघन करते हुए इन गतिविधियों को अंजाम दे रहा है.

First published: 7 January 2017, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी