Home » इंटरनेशनल » Pakistan to get $6-billion bailout from IMF to tackle economic crisis
 

पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष दे रहा है 6 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2019, 13:35 IST

पाकिस्तान ने 6 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ समझौता किया है. आईएमएफ ने रविवार को एक बयान में कहा कि वित्तीय सहायता देश की धीमी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, सार्वजनिक वित्त में सुधार और ऋण को कम करने में मदद करने का एक प्रयास है. हालांकि इस वित्त पोषण को अभी वाशिंगटन में आईएमएफ बोर्ड द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता है.

यह आयने वाले सालों में दिया जायेगा. आईएमएफ ने कहा, पाकिस्तान एक चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल का सामना कर रहा है, जिसमें कमी, बढ़ती महंगाई, उच्च ऋणग्रस्तता और कमजोर बाहरी स्थिति है." "अधिकारियों ने इन चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था में बड़ी अनौपचारिकता, मानव पूंजी में कम खर्च और गरीबी से निपटने की आवश्यकता को भी पहचाना है."

वैश्विक ऋणदाता ने कहा कि वह अगले तीन वर्षों के दौरान अधिकारियों के महत्वाकांक्षी वृहद आर्थिक और संरचनात्मक सुधार एजेंडा का समर्थन करने के प्रयास में विस्तारित निधि व्यवस्था प्रदान करने पर सहमत हुआ है. सौदे की पुष्टि करते हुए वित्त पर पाकिस्तान के सलाहकार, अब्दुल हफीज शेख ने कहा कि देश को विदेशी ऋण दायित्वों को पूरा करने के लिए धन प्राप्त होगा.

4 मई को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान के गवर्नर तारिक बाजवा को निकाल दिया था और IMF के अर्थशास्त्री रेजा बाक़िर को तीन साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया था. पाकिस्तान के बढ़ते विदेशी ऋण ने उसके चालू खाते में घाटे को और अधिक बढ़ा दिया है. देश की मुद्रा भी 2017 से अपना मूल्य खो रही है. 2018 में देश ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे में अपने निवेश को भी कम कर दिया.

First published: 13 May 2019, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी