Home » इंटरनेशनल » Pakistan to grant consular access to Kulbushan Jadhav: Foreign Ministry
 

कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस मुहैया करवाएगा पाकिस्तान : पाक विदेश मंत्रालय

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2019, 8:02 IST

हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा फैसला सुनाये जाने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार को कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस मुहैया करने की बात कही है. जाधव को भारत से राजनयिकों और अधिकारियों के संपर्क में रहने का अधिकार दिया जाएगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार की देर रात एक बयान जारी कर यह घोषणा की है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार आईसीजे के निर्णय के अनुसार कुलभूषण जाधव को कौंसुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36, अनुच्छेद 1 (बी) के तहत अपने अधिकारों के बारे में सूचित किया गया है. एक जिम्मेदार राज्य के रूप में पाकिस्तान पाकिस्तानी कानूनों के अनुसार कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस प्रदान करेगा.

 

इस्लामाबाद के इस फैसले से घंटे भर पहले भारत ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान को आईसीजे के फैसले का पालन करने की जरूरत है. हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के एक दिन बाद यह टिप्पणी सामने आई कि पाकिस्तान ने पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी को कांसुलर एक्सेस नहीं देकर वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया, जिसे 2017 में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा दी थी.

इससे पहले भारत के रुख को दोहराते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रवीश कुमार ने साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि पाकिस्तान को आईसीजे के निर्देश का पालन करना चाहिए और कुलभूषण जाधव को बिना किसी और देरी के कॉन्सुलर एक्सेस प्रदान करना चाहिए. ICJ ने अपने फैसले में कहा था कि कुलभूषण जादहव को सुनाई गई सजा पर पाकिस्तान को पुनर्विचार करना चाहिए. साथ ही अदालत ने उनकी मौत की सजा पर रोक लगा दी थी.

जाधव को जासूस साबित करने के लिए पाकिस्तान ने अपने वकीलों पर खर्च किये 20 करोड़, साल्वे ने लिया 1 रुपया

First published: 19 July 2019, 8:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी