Home » इंटरनेशनल » Pakistan to release 360 Indian prisoners as conflict eases
 

पाकिस्तान ने 360 भारतीय कैदियों को किया रिहा, कहा- अब भारत की बारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 13:03 IST

पाकिस्तान ने इस महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा कर दिया. दोनों देशों में 14 फरवरी के पुलवामा हमले के बाद तनाव बढ़ गया था. पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने संवाददाताओं को बताया, "पाकिस्तान ने फैसला किया है कि 355 मछुआरों और 360 नागरिकों का रिहा कर रहा है जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है." उन्होंने कहा कि 8 अप्रैल से शुरू होने वाले चार बैचों में कैदियों को रिहा किया जाएगा.

जनवरी में दोनों पक्षों द्वारा आदान-प्रदान की गई सूचियों के अनुसार, भारतीय जेलों में 347 पाकिस्तानी कैदी हैं. जबकि पाकिस्तानी जेलों में 537 भारतीय कैदी हैं, जिनमें से 483 मछुआरे हैं. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारत इस पर फिर से विचार करेगा." पाकिस्तान के इस कदम को दोस्ती के रूप में देखा जा रहा है.


 

इससे पहले अमेरिकी पत्रिका ने छपी उस खबर को भारतीय वायुसेना ने सिरे से ख़ारिज किया है, जिसमे कहा गया था कि भारत ने पाकिस्तान का कोई भी F-16 विमान नहीं गिराया है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार भारतीय वायुसेना के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि उसके पास पाकिस्तानी F-16 विमान के सबूत मौजूद हैं. भारतीय वायुसेना सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने उस दिन दो अलग-अलग विमानों को देखा, जिनके बीच कम से कम 8 से 10 किलोमीटर की दूरी थी.

इन दोनों विमानों में एक भारतीय सेना का मिग-21 और दूसरा पाकिस्तानी वायुसेना का विमान था. भारतीय वायुसेना कहना कि उनके पास जो इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य मौजूद हैं, उसके अनुसार पाकिस्तान का विमान F-16 था. रिपोर्ट के अनुसार IAF के सूत्रों ने कहा कि AWACS की तस्वीरों से साफ पता चलता है कि विंग-कमांडर अभिनंदन द्वारा संचालित मिग -21 बाइसन के आसपास केवल F-16 विमान थे, जबकि JF17 उत्तर में थे.

लगातार हो रही दुर्घटनाओं के बाद बोइंग ने की मैक्स-737 के उत्पादन में कटौती

First published: 6 April 2019, 13:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी