Home » इंटरनेशनल » Pakistan to release 360 Indian prisoners this month
 

पाकिस्तान के नरम पड़े तेवर, इसी महीने 360 भारतीय कैदियों को करेगा रिहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 9:11 IST

पुलवामा हमले को लेकर दुनियाभर ने पाकिस्तान की जमकर आलोचना की. यही नहीं पाकिस्तान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने के बारे में भी कहा. दोनों देशों में बढ़ रहे तनाव के बीच पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपने रुख में बदलाव किया है. दरअसल, पाकिस्तान ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह इसी महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा. इन सभी कैदियों को चार चरणों में रिहा किया जाएगा.

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि भारतीय मछुआरों को रिहा करने की प्रक्रिया आठ अप्रैल को शुरू होगी और उसी दिन रिहाई का पहला चरण शुरु होगा. पहले चरम में पाकिस्तान 100 भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा. उसके बाद 15 अप्रैल को दूसरे चरण में 100 और भारतीय नागरिकों की रिहाई होगी. 22 अप्रैल को तीसरे चरण में भी 100 भारतीयों को पाकिस्तान रिहा करेगा. आखिर में 29 अप्रैल को चौथे चरण में 60 कैदियों को भारत को सौंप दिया जाएगा.

पाकिस्तान ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा, ''हम सद्भावना के तौर पर ऐसा कर रहे हैं और आशा करते हैं कि भारत सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाएगा.” पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि फिलहाल भारत में 347 पाकिस्तानी कैदी हैं और पाकिस्तान में 537 भारतीय कैदी बंद हैं. उन्होंने कहा कि, ''पाकिस्तान 360 भारतीय कैदियों को छोड़ेगा जिनमें 355 मछुआरे और पांच अन्य नागरिक शामिल हैं. बता दें कि इन सभी मछुआरों को कराची से लाहौर ले जाया जाएगा और फिर वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा.

दिवालिया होने के कगार पर पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से भी रह जाएगा पीछे

First published: 6 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी