Home » इंटरनेशनल » Pakistan to send astronaut to space in 2022 with China’s help
 

भारत को टक्कर देने के लिए चीन की मदद से पाकिस्तान स्पेस में भेजेगा अंतरिक्ष यात्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2018, 11:04 IST

पाकिस्तान ने गुरुवार को घोषणा की कि वह चीन की मदद से पहली बार 2022 में अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री भेजेगा. पकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने प्रधानमंत्री इमरान खान की अगली सप्ताह बीजिंग की पहली यात्रा से पहले यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि खान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा कि पकिस्तान की स्पेस एंड अपर Atmosphere रिसर्च कमीशन और एक चीनी कंपनी ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने कहा दोनों देश एक मजबूत रक्षा संबंध साझा करते हैं और इस्लामाबाद चीनी सैन्य हार्डवेयर के सबसे बड़े खरीदारों में से एक है. इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान ने चीनी लॉन्च वाहन की मदद से दो उपग्रहों को लॉन्च किया था.

भारत 2022 में अंतरिक्ष में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पांच से सात दिनों के लिए भेजने के लिए तैयार है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने अगस्त में घोषणा की थी. क्रिस्टेन गगनयान, यह देश का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन होगा और इससे पहले दो मानव रहित मिशन होंगे. यदि यह सफल होता है, तो रूस रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद अंतरिक्ष में एक आदमी भेजने के लिए चौथा राष्ट्र बन जाएगा.

ये भी पढ़ें : दिवालिया पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया सऊदी अरब, दिया 6 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज

First published: 26 October 2018, 11:04 IST
 
अगली कहानी