Home » इंटरनेशनल » Pakistan to test 'Ghaznavi' missile today, threatens nuclear attack to India
 

पाकिस्तान आज करेगा ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण, भारत को दे चुका है परमाणु हमले की धमकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2019, 10:32 IST

पाकिस्तान आज बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण करने जा रहा है. इसी वजह से पाकिस्तान ने अपने कराची एयरस्पेस को तीन दिन के लिए बंद किया है. गजनवी की रेंज 300 किमी. बताई जा रही है. इसका इस्तेमाल सतह से सतह में मार करने के लिए होगा. इस मिसाइल को बलूचिस्तान के क्षेत्र में टेस्ट किया जाएगा.

पाकिस्तान का नेशनल डेवलेपमेंट कॉम्प्लेक्स पंजाब के फतेहजंग से इस मिसाइल को ट्रैक किया जाएगा. गजनवी के परीक्षण को लेकर पाकिस्तान ने नॉटम जारी किया है. परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया जाएगा. माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने कराची हवाई क्षेत्र को इसी वजह से बंद किया है.

पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस के तीन हवाई मार्गों को 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद कर दिया है. हाल ही में पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर पर ऐलान किया था कि इमरान खान सरकार भारत के लिए सभी एयरस्पेस बंद करने के फैसले पर विचार कर रही है. इसके बाद खबर आई थी कि पाकिस्तान ने अपने कराची एयरस्पेस को तीन दिन के लिए बंद कर दिया है. तब पाकिस्तान ने इसके पीछे कोई कारण स्पष्ट नहीं किया था. 

गौरतलब है कि भारत ने जबसे जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया है. पाकिस्तान लगातार अपनी बौखलाहट दिखा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार भारत को परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं. वह दुनिया को चेता रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान दोनों परमाणु संपन्न देश हैं, ऐसे में अगर जंग हुई तो दुनियाभर के लिए नुकसानदेह होगा.

सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत, कश्मीर रवाना हुए सीताराम येचुरी

खुलासा: भारत के खिलाफ चीन की नई चाल, इन दो खास ठिकानों की कर रहा जासूसी

First published: 29 August 2019, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी