Home » इंटरनेशनल » Pakistan: Two polio vaccinators shot dead in Quetta
 

पोलियो वैक्सीनेशन देने जा रही थीं, इसलिए कर दी मां-बेटी की हत्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2018, 13:05 IST

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में एक बार फिर से पोलियो वैक्सीनेशन टीम को निशाना बनाया गया है. पोलियो मिटाओ अभियान में शामिल एक 38 वर्षीय महिला और उसकी किशोरी बेटी को मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने बीते बृहस्पतिवार को गोली मार दी.

हमले का शिकार महिला का नाम सकीना बीबी (38) और उसकी बेटी रिजवाना (16) है. दोनों पश्चिमी क्वेटा शहर में पोलियो अभियान के तहत बच्चों को वैक्सीनेशन देने जा रही थीं, तभी बाइक सवार हमलावरों ने दोनों के पास आकर उनके सिर में गोली मारकर बेरहमी से हत्या कर दी.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक दो साल पहले भी शहर के एक पोलियो केंद्र के पास एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा दिया था, जिसमें पोलियो वैक्सीनेशन टीम की सुरक्षा में तैनात 13 पुलिसकर्मियों समेत एक स्थानीय अधिकारी की जान चली गई थी. इस घटना की जिम्मेदारी पाकिस्तान के तालिबान ने ली थी.

यूं तो इस हमले से बलूचिस्तान के शांत राज्य में पोलियो बचाव अभियान की टीमों में सदमे की लहर दौड़ गई थी, लेकिन फिर भी यह अभियान को रोकने में कामयाब नहीं हो सका.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने रोटरी इंटरनेशनल के स्थानीय पोलियो वैक्सीनेशन अभियान का नेतृत्व करने वाले एक टेक्सटाइल एग्जीक्यूटिव अजीज मेमन के हवाले से लिखा, "हम यह जंग जीतने के काफी करीब हैं."

मेमन ने आगे कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान ने कभी पोलियो वैक्सीन का विरोध नहीं किया, विखंडित पाकिस्तानी तालिबान के कुछ हिस्सों द्वारा इसके प्रति दुश्मनी पिछले दो सालों में काफी हद तक मिट गई है.

First published: 24 January 2018, 13:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी