Home » इंटरनेशनल » Pakistani Media Claimed Pakistani Air Force know Details of Rafale
 

राफेल विमान को पहले ही उड़ा चुकी हैं पाकिस्तानी वायु सेना, जानते हैं विमान की कई जानकारी- रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी | Updated on: 24 September 2019, 22:10 IST

फ्रांस के प्रमुख लड़ाकू विमान राफेल की पहली खेप भारत पहुंचने में एक पखवाड़े से भी कम समय बचा है. इसी बीच इस्लामाबाद के एक समाचार पत्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी वायु सेना (पीएएफ) के पायलटों को पहले से ही इस लड़ाकू जेट को उड़ाने का अनुभव है. रिपोर्ट में यहां तक दावा किया गया कि उनकी सेना इस विमान को संचालित करने के लिए फ्रांस में प्रशिक्षण भी ले चुकी है.

यह मीडिया रिपोर्ट हालांकि अप्रमाणित है और इसमें कोई भी संदर्भ नहीं दिया गया है. रिपोर्ट में यह बताया गया कि पाकिस्तानी सेना विमान के सटीक विनिदेशरें से अवगत है.

संपर्क किए जाने पर भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के अधिकारियों ने इस मीडिया रिपोर्ट की कड़ी आलोचना करते हुए इसे आधारहीन करार दिया.

रिपोर्ट में कहा गया, "कथित तौर पर हालिया रिपोटरें से पता चला है कि पाकिस्तानी पायलटों की विमान तक पहुंच स्थापित हो चुकी है. उन्हें इसे संचालित करने के लिए फ्रांस में प्रशिक्षित किया जा चुका है. पाकिस्तानी सेना को संभवत: लड़ाकू विमानों के सटीक विनिदेशरें के बारे में पता है." समाचार पत्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान के भारत में पहुंचने से पहले ही पाकिस्तानी वायुसेना को इसकी जानकारी होने से यह भारत के लिए बड़ा झटका है.

भारत ने 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस और डसॉल्ट एविएशन के साथ अरबों डॉलर के इंटर गवर्मेट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इनमें से पहले विमान को भारतीय वायुसेना द्वारा पिछले सप्ताह फ्रांस में तकनीकी रूप से स्वीकृति भी दी जा चुकी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले महीने दशहरे के अवसर पर फ्रांस से औपचारिक रूप से विमान प्राप्त करेंगे.

पाकिस्तानी अखबार में छपी खबर पड़ोसी देश की बौखलाहट को दर्शा रही है. भारतीय वायुसेना और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच फरवरी 2019 में झपड़ हो चुकी है. राफेल के भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के बाद इसकी ताकत में और भी इजाफा हो जाएगा. इस तरह की आधारहीन रिपोर्ट के जरिए पाकिस्तान मीडिया महज बौखलाहट दिखा रही है.

मई 2020 तक 36 राफेल विमानों की खेप भारत पहुंच जाएगी. ये विमान अंबाला एयर बेस और पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयर बेस में तैनात किए जाएंगे.

गिरिराज सिंह ने दिए संकेत, जल्द ले सकते हैं राजनीति से संन्यास

मोदी सरकार का बड़ा निर्णय, वायुसेना को मजबूत बनाने के लिए खरीदे जाएंगे 36 और राफेल जेट- रिपोर्ट

First published: 24 September 2019, 21:23 IST
 
पिछली कहानी