Home » इंटरनेशनल » Pakistani PM Nawaz Sharif comments on Burhan Wani, Hafiz Saeed call a martyr, India objected
 

बुरहान पर नवाज और हाफिज के बिगड़े बोल, भारत ने दी चुप रहने की नसीहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2016, 17:07 IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के एनकाउंटर पर हैरानी जताई है. जहां एक ओर घाटी में वानी की मौत के बाद हिंसा भड़की हुई है. वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में पीएम से लेकर आतंक के आका वानी की मौत पर दुख जाहिर कर रहे हैं. 

पाकिस्तान के पीएम पीएम नवाज शरीफ ने सोशल मीडिया के जरिए आतंकी बटोरने वाले की मौत के बाद कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों की कार्रवाई पर हैरानी जताई है. 

हाफिज और सलाउद्दीन ने बताया शहीद

वहीं मुंबई पर 26/11 हमले के मास्टरमाइंड माने जाने वाले हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाउद्दीन ने कश्मीर में मारे गए आतंकी बुरहान वानी को शहीद करार दिया है. दोनों ने पाकिस्तान से इस मामले का फायदा उठाने के लिए कहा है.

दक्षिणी कश्मीर में सेना की कार्रवाई में मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की याद में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुजफ्फराबाद स्थित हिजबुल बेस पर आयोजित कार्यक्रम में उसे शहीद बताया.

इस शोक सभा में हाफिज सईद ने कश्मीर घाटी में सोशल मीडिया के जरिए भारत विरोधी भावना को भड़काने के लिए कहा है. हाफिज सईद ने कहा कि पाकिस्तान को वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में जो हालात पैदा हुए हैं, उसका फायदा उठाना चाहिए. 

'पाकिस्तान की जमीन का नापाक इस्तेमाल'

पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने बुरहान वानी के मारे जाने को एक्स्ट्रा जुडिशियल किलिंग करार दिया है. शरीफ ने कश्मीर में भारतीय सेना को आक्रामक बताते हुए इस कार्रवाई पर हैरानी जताई है.

उन्होंने विदेश मंत्रालय के जरिए कहा है कि कश्मीर में बेगुनाहों को गोली मारी जा रही है. घाटी उबल रही है. वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार से जोड़कर इस मुद्दे को उठाने की कोशिश करेंगे.

इस बीच सैयद सलाउद्दीन और हाफिज सईद के बयान पर पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इससे साबित होता है कि पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए हो रहा है. पाकिस्तान में आतंकवादी खुलेआम मनमानी कर रहे हैं. 

आंतरिक मामलों में दखल न देने की नसीहत

दूसरी ओर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने शरीफ के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में जो हो रहा है वह हमारा अंदरूनी मामला है.

रिजिजू ने कहा, "पाकिस्तान बेकार इसमें दखल न दे. अगर उसे कुछ करना है तो गैर अधिकृत तरीके से जो उसने कश्मीर का हिस्सा कब्जा किया हुआ है, वहां मानवाधिकार के उल्लंघन पर ध्यान दे."

First published: 11 July 2016, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी