Home » इंटरनेशनल » Catch Hindi: pakistani twitter reaction over bacha khan university terror attack
 

सोशल मीडिया में पेशावर हमला: 'मजहब- जिस ताकत ने पाकिस्तान को बनाया वही इसे डुबाएगी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2016, 17:58 IST

बुधवार को पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के चारसद्दा ज़िले में स्थित एक विश्वविद्यालय पर हुए आतंकी हमले में अब तक 21 छात्र मारे गए हैं और क़रीब 50 छात्र घायल हुए हैं. चार आतंकियों को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने मार गिराया है. हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ अभी जारी है.

हमले के बाद पाकिस्तान में ट्विटर पर चारसद्दा हैशटैग सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा है. दुनिया भर के यूजर्स इस हैशटैग के साथ हमले पर अपनी राय दे रहे हैं.

सेनी हसनैन शेरिंग नामक यूजर्स ने ट्वीट किया है, "मजहबः जिस ताकत ने पाकिस्तान को बनाया वही इसे डुबाएगी..."

Bacha Khan Terror attack

हैदर इम्तियाज़ नामक यूजर्स ने ट्वीट किया है, "बाचा ख़ान हमला नहीं हुआ होता अगर सरकार ने कूटनीति और जिहाद के बजाय बाचा ख़ान के शांति और शिक्षा के संदेश पर अमल किया होता."

pakistani tweet on bacha khan attack

जिब्रान नासिर नामक यूजर्स लिखते हैं, "ये धर्म युद्ध नहीं है. ये अल्लाह की मर्जी नहीं है. कोई मजहब इसकी तालीम नहीं देता. ये जिहाद नहीं है. ये आतंकवाद है."

pak terror attack tweet

वरिष्ठ पाकिस्तानी पत्रकार अब्बास नासिर ने भी हमले के बाद ट्ववीट करके पाक सरकार से अच्छे तालिबान और बुरे तालिबान के बीच फर्क बंद करने की अपील की.

pak terror attack

अब्बास नासिर ने ट्वीट किया, "मीडिया पे अमन की आशा से जंग की भाषा तक के सफ़र से हमारे बच्चे वापिस नहीं आएंगे तालिबान को मिटा दो. अच्छे तालिबान वही हैं जो मर चुके हैं."

पाकिस्तानी स्तंभकार और मीडिया रिसर्चर हुमा यूसुफ़ ने डॉन अख़बार का एक लिंक शेयर किया जिसमें अख़बार ने पाकिस्तान में शिक्षा संस्थाओं पर हुए हमले के बारे में विस्तृत रिपोर्ट छापी है.

pakistani tweet on bacha khan attack

हुमा ने अपने ट्वीट में लिखा है, "दुनिया में शिक्षा संस्थानों पर सबसे अधिक हमले (850) पाकिस्तान में होते हैं."

उसैद सिद्दीकी नामक यूजर ने इस हमले को पाकिस्तान की दशकों पुरानी नीति को जिम्मेदार ठहराया है.

pak terror attack

उसैद ने ट्विटर पर लिखा है, "ये हमले दशकों पुरानी उन नीतियों के लक्षण हैं जिनकी क़ीमत अब हमारे नौजवान और मासूम अपने ख़ून से चुका रहे हैं."

मीडिया में ख़बर आयी थी कि बाचा ख़ान हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने ली है. लेकिन बीबीसी पाकिस्तान के संपादक हारून रशीद ने अपने ताजा ट्वीट में बताया है कि पाकिस्तानी तालिबान ने इससे इनकार किया है.

pak terror attack tweet

रशीद ने ट्वीट किया है, "पाकिस्तान तालिबान(टीटीपी) ने चारसद्दा हमला कराने से इनकार किया है. टीटीपी के प्रवक्ता एम खुरासानी ने ईमेल के माध्यम से इस हमले को ग़ैर-इस्लामिक बताया है."

कुछ पाकिस्तानी यूजर्स इस हमले में भारत की भूमिका देख रहे हैं. उस्मान अब्दुल क़यूम नामक यूजर ने लिखा है, "ये हमला भारतीय रक्षा मंत्री ने कराया है."

pakistani tweet on bacha khan attack

वरिष्ठ पाकिस्तानी पत्रकार अंसार अब्बासी ने ट्वीट करके भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पर उंगली उठायी है.

अब्बासी ने ट्वीट किया है, "आशा है कि बाचा ख़ान हमला अजीत डोभाल का पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 'रक्षात्मक हमला' नहीं है!"

pakistani tweet on bacha khan attack

First published: 20 January 2016, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी