Home » इंटरनेशनल » Pakistan Arrest Hafiz Saeed brother in law Abdul Rehman Makki
 

पाकिस्तान में हाफिज सईद पर बड़ी कार्रवाई, बहनोई मक्की हुआ गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 13:02 IST

पाकिस्तान ने प्रतिबंधित संगठन जमात उत दावा के सरगना हाफिद सईद पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके बहनोई कोअब्दुल रहमान मक्की  गिरफ्तार कर लिया है, पंजाब प्रांत की पुलिस ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की है. हाफिद सईद साल 2017 में जब मुंबई आंतकी हमलों के मामले में नजरबंद किया गया था, उस दौरान जमात उत दावा की कमान मक्की ने ही संभाली थी.

पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज ने इस बात की जानकारी दी है कि पाकिस्तानी मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार अब्दुल रहमान मक्की की गिरफ्तारी गैरकानूनी संगठनों पर हुई कार्रवाई के दौरान हुई है. मक्की को मेंटेनेंस ऑफ पब्लिक ऑर्डर एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है. मक्की को लाहौर जेल में रखा गया है.

अब्दुल रहमान मक्की जमात उत दावा की राजनैतिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों के विंग का नेतृत्व करता है. इसके साथ ही मक्की फलाह-ए-इन्सानियत का प्रभारी भी है. यह संस्था चैरिटी के नाम पर जमात उत दावा के लिए पैसों की उगाही करती है.

पाकिस्तान की सरकार ने नेशनल एक्ट प्लान के तहत गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की मुहिम छेड़ रखी है. साथ ही पाकिस्ता ने यूएन द्वारा प्रतिबंधित संगठनों के बैंक अकाउंट को सीज कर दिया है.

साल 2010  में भारत विरोधी बयानों को लेकर मक्की सुर्खियों में आया था. पुणे में जर्मन बेकरी में धमाके से आठ दिन पहले उसने पाकिस्तान के मुजफराबाद में रैली में भाषण के दौरान कहा था कि भारत के शहर पुणे समते तीन शहरों में बम धमाके की योजना है.

First published: 15 May 2019, 13:02 IST
 
अगली कहानी