Home » इंटरनेशनल » Paris Attacks: Death toll rises to 120
 

पेरिस हमला: 129 लोग मारे गए, फ्रांस में आपातकाल की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2015, 9:05 IST

शुक्रवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में कई जगह हुए आतंकी हमलो में 129 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक गोलीबारी और धमाकों में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. घटना के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने देश में आपातकाल की घोषणा की है, साथ ही, फ्रांस की सीमा सील कर कर दी गई हैं. एएफपी ने खबर दी है कि कम से कम सात अलग-अलग जगहों पर आतकियों ने एक साथ हमला किया. अब तक की जानकारी के मुताबिक हमले में शामिल आठ आतंकवादी मारे जा चुके हैं. दूसरे विश्व युद्ध के बाद इसे फ्रांस पर हुआ सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है.

Paris Attack-2

सबसे बड़ा हमला राजधानी के बैटाकलां कन्सर्ट हॉल में हुआ. यहां आतंकवादियों ने करीब 100 लोगों की हत्या कर दी और कुछ लोगों को बंधक बना लिया. पुलिस का कहना है कि चार हमलावर मारे गए हैं. इनमें से तीन हमलावरों की मौत उस समय हुई जब उन्होंने खुद को विस्फोट कर उड़ा दिया. पुलिस के मुताबिक आठ हमलावरों में से सात ने खुद को आत्मघाती बेल्ट के जरिए विस्फोट कर उड़ा दिया.

Paris Attack-1

वैश्विक नेताओं ने हमले की निंदा की

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह केवल फ्रांस ही नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता और सार्वभौमिक मूल्यों पर हमला है. उन्होंने हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के दायरे में लाने के लिए फ्रांस के साथ मिलकर काम करने का संकल्प जताया.

Paris Attack-3

भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पेरिस हमले की आलोचना करते हुए ट्विटर पर लिखा है, 'पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं. भारत फ्रांस के साथ मजबूती के साथ खड़ा है.मेरा दिल उनकेे लोगों के साथ है.'

हमलों के तुरंत बाद भारतीय प्रधानमंत्री ने ट्विट किया, 'पेरिस से आ रही खबर दर्दनाक और दुखद है.मारे गए लोगों के परिजनों के लिए प्रार्थना करता हूं. मुश्किल की इस घड़ी में हम फ्रांस के लोगों के साथ खड़े हैं.'

First published: 16 November 2015, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी