Home » इंटरनेशनल » Pathankot attack: pakistan seals jaish-e-Mohammad offices
 

पठानकोट हमला: जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर हिरासत में

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2016, 18:57 IST

पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के मामले में पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद पर कार्रवाई की है. पाक सरकार ने पठानकोट हमले के आरोपी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ को हिरासत में लिया है. इसकी जानकारी पाक मीडिया चैनल जिओ टीवी ने दी है.

इससे पहले बुधवार सुबह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जैश के कई ठिकानों पर छापा मारा गया है और उसे सील कर दिया गया है. साथ ही, जैश के कुछ सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है.

अल-रहमत, जैश-ए-मोहम्मद और मसूद अजहर का आतंकी त्रिकोण

पाक सरकार की कार्रवाई 15 जनवरी को प्रस्तावित विदेश सचिवों के बीच होने वाली वार्ता से ठीक दो दिन पहले हुई है. इससे पहले पाकिस्तान ने पठानकोट हमले की जांच के लिए संयुक्त जांच समिति का गठन किया था. मीडिया में आई खबर के अनुसार समिति में पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई, आईबी और मिलिट्री इंटेलीजेंस के अधिकारी शामिल हैं.

भारत ने पाक के इस कदम का स्वागत किया है और साथ ही जल्द से जल्द इस दिशा में कोई सार्थक कार्रवाई होने की उम्मीद भी जताई है. गौरतलब है कि आगामी 15 जनवरी को होने वाली विदेश सचिव स्तर की बातचीत से पहले भारत ने पाकिस्तान के सामने ठोस कार्रवाई की शर्त रखी थी. पाकिस्तान की इस कार्रवाई को उसी संदर्भ में देखा जा रहा है. जानकारों के मुताबिक में इस कार्रवाई के जरिए एक तरह से पाकिस्तान ने वार्ता की गेंद अब भारत के पाले में डाल दी है.

गौरतलब है कि 4 जनवरी को पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले में सात सुरक्षाबल और सेना के जवान शहीद हुए थे, जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. सेना ने अपनी कार्रवाई में छह आतंकवादियों को मार गिराया था. सभी आतंकी पाकिस्तान से आए थे, और उनका संबंध जैश-ए-मोहम्मद से बताया जा रहा है.

First published: 13 January 2016, 18:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी