Home » इंटरनेशनल » Pegasus spyware also targeted Pakistani PM Imran Khan, know full details
 

पेगासस स्पाइवेयर ने पाकिस्तानी PM इमरान खान को भी बनाया निशाना, जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 9:14 IST

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार इजरायल निर्मित पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus spyware) के संभावित लक्ष्यों की सूची में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा उपयोग किए जाने वाले कम से कम एक नंबर शामिल है. स्पाइवेयर 'पेगासस' इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किया गया है. कंपनी उपकरणों को हैक करने में माहिर है और जासूसी के उद्देश्यों के लिए दुनिया की विभिन्न सरकारों को पेगासस बेचती है. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार भारत में 1,000 से अधिक फोन नंबर निगरानी सूची में थे. जबकि सैकड़ों नंबर पाकिस्तान से थे, जिसमें प्रधानमंत्री इमरान भी शामिल थे.

इस बीच द वायर ने बताया कि भारत में जिन 300 मोबाइल फोन नंबर में पेगासस से निगरानी की कोशिश की गई , उनमे सरकार के मंत्री, विपक्षी नेता, पत्रकार, वैज्ञानिक और कार्यकर्ता शामिल हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पत्रकारों की निगरानी की रिपोर्टों का खंडन किया है.


उन्होंने कहा "विशिष्ट लोगों पर सरकारी निगरानी के आरोपों का कोई ठोस आधार या इससे जुड़ी सच्चाई नहीं है. पहले भी व्हाट्सएप पर पेगासस के उपयोग के संबंध में इसी तरह के दावे किए गए थे. उन रिपोर्टों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं था. द वायर के अनुसार लीक की गई सूची को पहले फ़्रांस स्थित फ़ॉरबिडन स्टोरीज़ और एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा एक्सेस किया गया था और बाद में 'पेगासस प्रोजेक्ट' द वायर और दुनिया भर के 15 अन्य समाचार संगठनों के साथ शेयर किया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव TMC में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के फोन को इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पायवेयर के जरिये हैक किया गया था. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नंबर इस सूची में शामिल थे.

इराक : ईद से पहले बगदाद में बड़ा आतंकी हमला, 35 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

First published: 20 July 2021, 8:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी