Home » इंटरनेशनल » pentagon: china deployed more troops on indian border
 

अमेरिका: भारतीय सीमा पर चीनी फौज का जमावड़ा बढ़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के मुताबिक भारतीय सीमा के नजदीक चीनी सेना की तैनाती में इजाफे के संकेत मिल रहे हैं. पेंटागन के मुताबिक चीन भारतीय सीमा पर अपनी रक्षा क्षमताओं में लगातार इजाफा कर रहा है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पेंटागन की ओर से कहा गया कि भारतीय सीमा से सटे इलाकों में चीन ज्यादा सैनिक तैनात कर रहा है.

इस मामले में पूर्वी एशिया के उप रक्षामंत्री अब्राहम एम डेनमार्क ने जानकारी देते बताया, "हमने भारत की सीमा के पास के इलाकों में चीनी सेना की ओर से क्षमता और बल मुद्रा में इजाफा पाया है."

पेंटागन की प्रेस कॉन्फ्रेंस


यह संवाददाता सम्मेलन ‘चीनी जनवादी गणराज्य की सेना और सुरक्षा घटनाक्रम’ पर अमेरिकी कांग्रेस में पेंटागन की ओर से 2016 की रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद आयोजित किया गया था.

हालांकि इस मामले में अब्राहम डेनमार्क ने साफ कहा कि अभी यह तय करना मुश्किल है कि इसके पीछे चीन की वास्तविक मंशा क्या है.

डेनमार्क ने चीन के तिब्बत में अपने सैन्य कमान के स्तर को बढ़ाने के सवाल पर कहा, "यह कहना मुश्किल है कि इसमें चीन कितनी आंतरिक स्थिरता बरकरार रखने के लिए और कितनी बाहरी मंशा से प्रेरित होकर कर रहा है."

भारत यात्रा सकारात्मक


पूर्वी एशिया के उप रक्षामंत्री डेनमार्क ने कहा कि अमेरिकी रक्षामंत्री एश्टन कार्टर की हाल की भारत यात्रा बहुत सकारात्मक रही.

डेनमार्क ने कहा कि हम भारत के साथ अपने द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने का प्रयास करते रहेंगे और यह रिश्ता केवल चीन के संदर्भ में नहीं बल्कि इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि भारत खुद ही अधिकाधिक तौर पर दक्षिण एशिया में एक अहम देश है.

डेनमार्क ने साथ ही कहा कि अमेरिका उस महत्व को बेहतर समझता है. यही वजह है कि अमेरिका भारत के साथ लगातार संवाद कर रहा है.

First published: 14 May 2016, 3:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी