Home » इंटरनेशनल » pew research centre says, attacks on muslims in America increases
 

अमेरिका में मुसलमानों पर हमले बढ़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 17:22 IST

अमेरिका में मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा जारी एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "अध्ययन से पता चला कि सर्वेक्षण में लगभग तीन-चौथाई मुस्लिम उत्तरदाता इस पर सहमत थे कि अमेरिका में मुसलमानों के खिलाफ बहुत भेदभाव है और इनमें से लगभग दो-तिहाई ने कहा कि राष्ट्र जिस दिशा में जा रहा है, उसे लेकर वह असंतुष्ट हैं."

सर्वेक्षण के अनुसार, मुस्लिम उत्तरदाताओं की राय में वर्ष 2011 की तुलना में बड़ा बदलाव देखा गया है. उस समय बराक ओबामा राष्ट्रपति थे और अधिकांश मुस्लिम उत्तरदाताओं ने कहा था कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है. लगभग 48 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि पिछले 12 महीनों में उन्होंने कम से कम एक बार भेदभाव की घटना का सामना किया है, जो 2007 में हुई घटनाओं से 40 प्रतिशत अधिक है.

अमेरिका में पांच में एक मुस्लिम शख्स ने पिछले एक साल में अपने स्थानीय इलाके में मुस्लिम-विरोधी भित्तिचित्रों को पाया. सर्वेक्षण में यह बताया गया कि मुसलमान ट्रंप को लेकर संदेह में हैं और उनका सोचना है कि अमेरिकी नागरिक इस्लाम को मुख्यधारा के अमेरिकी समाज के हिस्से के रूप में नहीं देखते हैं. 

First published: 27 July 2017, 17:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी