Home » इंटरनेशनल » Philippines Death Toll Rises To 59 As Typhoon Mangkhut And Battered Hong Kong
 

मंगखुत तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही, 59 लोगों की मौत, 50 लाख लोग प्रभावित

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 0:52 IST

मंगखुत तूफान ने फिलीपींस में जमकर तबाही मचाई है. इस तूफान की वजह से कई लोगों की मौत की खबर है. मंगखुत तूफान ने फिलीपींस के लुजोन द्वीप को तहस-नहस कर दिया. उसके बाद रविवार को पश्चिमी चीन की ओर बढ़ गया. तूफान की वजह से फिलीपींस में घरों की छतें उड़ गईं और बड़ी संख्या में पेड़ गिरे गए. वहीं कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ की करीब 42 स्थानों से भूस्खलन की खबरें मिली हैं.

चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस तूफान में मरने वालों की संख्या 59 तक पहुंच गई है. वहीं इस तूफान से करीब 50 लाख लोगों के प्रभावित होने की खबर है. सरकार ने हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने इस तूफान को मौजूदा साल में अब तक का सबसे शक्तिशाली चक्रवाती तूफान माना है. संभावना जताई जा रही है कि मंगखुत तूफान मंगलवार तक कमजोर पड़ सकता है.

बता दें कि फिलीपींस के इतिहास में अब तक का सबसे खतरनाक तूफान साल 2013 में आया था, जिसमें 7 हजार से अधिक लोग मारे गए थे. फिलीपींस प्रशासन का कहना है कि वो पिछले साल के मुकाबले इस बार ज्यादा मुस्तैदी से तैयार है. दूसरी तरफ, चीन में भी प्रशासन इस तूफान के पहुंचने से पहले ही सतर्क हो गया है और प्रशासन ने चेतावनी जारी कर दी है.

उधर मकाऊ में तूफान के चलते चाइनीज कोस्ट को और तमाम कैसीनो को बंद कर दिया गया. वहीं मंगखुत तूफान की के चलते होंग कोंग में लोग घरों में कैद हो गए. तूफान के चलते होंग कोंग के सिटी एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया और 543 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई. जिसके चलते करीब एक लाख यात्री शहर और एयरपोर्ट पर फंस गए.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के विमान में पायलट और केबिन क्रू के बीच जमकर हाथापाई, 3 घंटे तक हुआ हंगामा

First published: 17 September 2018, 0:49 IST
 
अगली कहानी