Home » इंटरनेशनल » philippines president abusing obama
 

जानिए ओबामा और पोप को गाली देने वाले रोड्रिगो को क्यों कहते हैं 'हत्यारा' राष्ट्रपति?

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2016, 11:29 IST
(एजेंसी)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को गाली देने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटार्टे का विवादों से लंबे समय से नाता रहा है.

वह इसी साल जून में फिलीपींस के 16वें राष्ट्रपति चुने गए. यह पहला मौका नहीं है जब डुटार्टे अपनी अभद्र टिप्पणी के चलते चर्चा में आए हों. वह पहले भी इस तरह की टिप्पणियां कर चुके हैं.

ओबामा को मां को गाली देते हुए डुटार्टे ने कहा था कि जब अमरीकी राष्ट्रपति लाओस में उनसे मिलें, तो बेहतर होगा कि वह मानवाधिकारों पर उनको भाषण न दें.

पोप फ्रांसिस को दी थी गाली

इसके बाद ओबामा ने लाओस में आसियान शिखर सम्मेलन में उनसे मिलने से मना कर दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति को गाली देने से पहले उन्होंने इस साल मई में पोप फ्रांसिस को भी गाली दी थी.

यही नहीं, वह कैथोलिक चर्चों को भी गाली दे चुके हैं. हालांकि ओबामा को गाली देने के बाद राष्ट्रपति डुटार्टे ने इसके लिए उनसे माफी मांग ली है.

डुटार्टे अजब-गजब तरीके से सजा देने के लिए भी जाने हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले जब वह दावाओं के मेयर थे तो अपराधियों को अलग-अलग तरीके से सजा देने के लिए मशहूर हो गए थे.

जब वह राष्ट्रपति का चुनाव लड़ रहे थे, तो उन्होंने लोगों से वादा किया था कि बिना सुनवाई वह नशीली दवाओं के तस्करों को मौत के घाट उतार देंगे. इसके बाद उन्हें लोगों का अपार समर्थन मिला.

कई देशों ने कहा हत्यारा राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें कुल 39 प्रतिशत मत हासिल हुए थे और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मार रोक्स को करीब 66 लाख मतों से पराजित किया था. राष्ट्रपति बनने के बाद वह अब तक 2 हजार तस्करों को मौत के घाट उतरवा चुके हैं.

तस्करों के खिलाफ उठाए गए इन कदमों के चलते कई देश उन्हें हत्यारा राष्ट्रति तक कह चुके हैं. फिलीपींस में अमरीकी राजदूत को समलैंगिक का बेटा कहकर उन्होंने सनसनी फैला दी थी. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून भी कह चुके हैं कि वह राष्ट्रपति डुटार्टे से परेशान हैं.

First published: 7 September 2016, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी