Home » इंटरनेशनल » photo story Mexico hit with magnitude 8.4 quake; strongest in 100 years
 

मैक्सिको: तस्वीरों में देखिए 100 साल के सबसे बड़े भूकंप का खौफनाक मंजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2017, 15:42 IST

मैक्सिको में भूंकप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है. यहां रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का भूकंप आया था. राष्ट्रीय आपातकाल समिति ने शुक्रवार को ओक्साका में 45 लोगों, चियापस में 10 और टाबैस्को में तीन लोगों के मरने की पुष्टि की थी.

ओक्साका के गवर्नर एलेक्जेंड्रो मूरट ने कहा कि जुचिटजन डी जारागोजा में तीन दर्जन लोगों की मौत हुई है. उन्होंने रेडियो फॉर्मूला को बताया कि जुचिटजन में भूकंप से ढही इमारत में दबे पुलिसकर्मी की तलाश की जा रही है. इस इलाके में 7,000 घर ढह गए हैं.

मूरट ने कहा कि प्रशासन की प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालना है. राष्ट्रपति एनरिक पेना निटो शुक्रवार दोपहर ओक्साना पहुंचे और भूकंप प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. चियापस के गवर्नर मैन्यूएल वेलास्को ने एक रेडियो साक्षात्कार में बताया कि राज्य में मतकों की संख्या नौ से बढ़कर 12 हो गई है.

प्राथमिक अनुमानों के मुताबिक, भूकंप से 1,700 घर, 700 स्कूल और 18 सार्वजनिक इमारतें धराशायी हो गई हैं. मेक्सिको प्रशासन ने सुनामी के खतरे के मद्देनजर तटीय इलाके के लगभग 10,000 घरों को खाली करा दिया है. हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र का कहना है कि सुनामी का खतरा टल गया है.

First published: 9 September 2017, 15:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी