Home » इंटरनेशनल » photojournalist Ryan Kelly won a Pulitzer Awards for an image captured on his last day of journalism job
 

पत्रकारिता छोड़ने से एक दिन पहले खींची फोटो, मिल गया पुलित्जर अवॉर्ड

विकाश गौड़ | Updated on: 23 April 2018, 11:36 IST
(Ryan Kelly/The Daily Progress)

पत्रकारिता भले ही अब ऐसा कारोबार में बदलता जा रहा है लेकिन यहां नौकरी पर कब तलवार लटक जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है. आज के युवा भले ही बड़े-बड़े संस्थानों में मोटी फीस देकर एक सर्टिफिकेट पाकर पत्रकारिता से जुड़ रहे हों लेकिन कई बार हमारे सामने ऐसी घटनाएं होती हैं जो इस पेशे को और भी बड़ा बना देता है. 

दरअसल, एक फोटो जर्नलिस्ट ने लंबे समय तक इस पेशे में काम करने के बाद इसको इसलिए छोड़ दिया क्योंकि न तो इसमें उसका समय फिक्स था, न ही सैलरी. इसके अलावा तनाव भी बहुत ही ज्यादा रहता था और जॉब बची रहे इसके भी चांसेस कम थे लेकिन अपनी जॉब के आखिरी दिन इस शख्स ने एक ऐसा फोटो क्लिक किया जिसे पत्रकारिता जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड मिल गया.

जी हां, रेयान कैली नाम के एक फोटो जर्नलिस्ट को उसकी जॉब के आखिरी दिन खींची गई फोटो के लिए पुलित्जर अवॉर्ड मिला है. रेयान कैली को जिस फोटो के लिए पुलित्जर मिला है उस फोटो को उन्होंने वर्जीनिया के चार्लोट्सविले शहर में हो रहे प्रोटेस्ट के दौरान खींचा था.

रेयान कैली ने इस फोटो को उस समय क्लिक किया जब एक कार प्रोटेस्ट कर रहे लोगों के ऊपर चढ़़ गई और लोगों कार के ऊपर से निकल गए और कुछ नीचे भी दब गए. चार्लोट्सविले शहर में हो रही नेशनलिस्ट रैली के दौरान की यह तस्वीर से जिसकी वजह से वर्जीनिया के न्यूजपेपर को अवॉर्ड मिला.

 

आपको बता दें रेयान कैली वर्जीनिया के द डेली प्रोग्रेस नाम के एक न्यूजपेपर में काम करते थे. कैली ने पिछले साल अगस्त में अपनी नौकरी छोड़ी थी. इसी दिन उन्होंने इस तस्वीर को खींचा था. प्रोटेस्ट कर रहे लोगों के ऊपर चढ़ी इस कार के हादसे में एक 32 साल की हैदर हेयर नाम की महिला की मौत हो गई थी जबकि 19 लोग घायल हो गए थे.

सोमवार को न्यूयॉर्क में जैसे ही पुलित्जर प्राइज एडमिनिस्ट्रेटर डाना कनैडी ने कहा कि मिस्टर कैली ने इस फोटो को खींचकर दिखाया है कि उनमें कितनी सजगता और एकाग्रता है तो फोटोग्राफर की छवि को प्रतिबिंवित करती है. इस प्राइज को पाने के बाद कैली ने द एसोशिएटेड प्रेस को लिखा मैं इस बात से हैरान रह गया.

 

पुलित्जर अवॉर्ड मिलने के बाद रेयान कैली ने कहा, "यह मेरे लिए एकतुलनीय सम्मान है, पुलित्जर मेरे लिए बहुत मायने रखता है. मुझे गर्व है कि मैनें द डेली प्रोग्रेस के लिए ऐसा काम किया, लेकिन मुझे हैदर हेयर के परिवार वालों के लिए और जो भी उस हादसे का शिकार हुए थे उसके लिए संवेदनाएं हैं.

फिलहाल की बात करें तो रेयान कैली ने वर्जीनिया के अखबार 'द डेली प्रोग्रेस' को छोड़कर एक अलग ऑर्गनाइजेशन में डिजिटल एंड सोशल मीडिया कोर्डिनेटर का जिम्मा संभाल लिया है. बता दें कि कैली 'द डेली प्रोग्रेस' के साथ एक फुल टाइम फोटोग्राफर थे. साथ ही आपको ये भी बता दें कि उनकी इसी फोटो को टाइम के टॉप टेन फोटोज में भी शामिल किया गया था.

First published: 23 April 2018, 11:29 IST
 
अगली कहानी