Home » इंटरनेशनल » Photos of the journalist Ernie Pyle who covered the second world war, issued by the National Archive
 

नेशनल आर्काइव ने जारी की द्वितीय विश्वयुद्ध कवर करने वाले इस पत्रकार की तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 18:16 IST

राष्ट्रीय आर्काइव ने बुधवार को द्वितीय विश्व युद्ध के संवाददाता अर्नी पाइल की मौत के 73 साल बाद
उनकी कई तस्वीरें जारी की है. असोसिएट प्रेस ने उस वक़्त एक रिपोर्ट में कहा था कि जब वह एक जीप में एक कर्नल के साथ सवारी कर रहा था आइलैंड पर पाइल की मौत हो गई थी.

एक आर्मी कमांड पोस्ट के पास ड्राइविंग करते समय एक जापानी मशीन गन उन पर चल गई थी. असोसिएट प्रेस की रिपोर्ट में उनके साथ कहते हैं कि "हम सभी जीप से बाहर कूद गए और सड़क के किनारे में लेट गए.

कर्नल जोसेफ बी कूलिज ने कहा "थोड़ी देर बाद पाइल और मैं चारों ओर देखने के लिए उठ गए, तभी एक विस्फोट सड़क हमारे पास हुआ और मैंने देखा कि वह एर्नी की जान ले चुका है.

कौन थे अर्नेस्ट टेलर पाइल

अर्नेस्ट टेलर पाइल पुलित्जर पुरस्कार विजेता अमेरिकी पत्रकार थे. स्क्रिप्प्स-हावर्ड अख़बार श्रृंखला के लिए उन्होंने एक संवाददाता के रूप में काम किया. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके कॉलम अमेरिका के 300 से अधिक अखबारों में छपते थे.

Business insider

1935 से 1941 तक उन्होंने पूरे अमेरिका में यात्रा की, ग्रामीण शहरों और उनके निवासियों के बारे में लिखा. द्वितीय विश्व युद्ध में उन्होंने अपनी रिपोर्टों के और लोक शैली को पूरे यूरोपीय सिनेमाघरों में भी प्रस्तुत किया. द्वितीय विश्व युद्ध में ओकिनावा की लड़ाई के दौरान उनकी मौत हो गई. उन्होंने 1944 में पुलित्जर पुरस्कार जीता.

First published: 21 April 2018, 18:16 IST
 
अगली कहानी