Home » इंटरनेशनल » Pics of Syria: terror story before & after war
 

बर्बादी का मंजर दिखातीं खूबसूरत सीरिया की बदसूरत तस्वीरें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 5 July 2016, 16:19 IST

यह जगजाहिर है कि युद्ध किसी भी मुल्क को कई साल पीछे कर देता है. अब बात सीरिया की ही लें तो कभी बेहद खूबसूरत इमारतों वाले इस मुल्क के तमाम हिस्सों मे इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के कब्जे और आतंक के बाद अब मातम सा माहौल छाया हुआ है. 

सीरिया में ही है दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक एलेप्पो. सीरिया के इस सबसे बड़े शहर में 19 जुलाई 2012 को सेना को सिविल वार के परिणामस्वरूप हथियार उठाने पड़े. 

इस दौरान सीरिया की सेना ने हेलीकॉप्टर्स से बम बरसाए, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोगों को घर छोड़कर भागना पड़ा. इस वजह से यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में से एक एलेप्पो में जमकर विध्वंस हुआ.

सोशल मीडिया पर तमाम जगह इस शहर की पुरानी तस्वीरों और युद्ध के बाद की तस्वीरों को एक साथ साझा किया गया है. जिसमें एक तस्वीर शहर की खूबसूरत इमारतों को दिखाती है और दूसरी तस्वीर युद्ध के बाद उजाड़, वीरान और तबाही के मंजर दिखाती.

देखिए एक आलीशान और सबसे पुराने जीवित शहर की आखिरी सांसें लेने वाली तस्वीरें.

ابتسمي لعل #الحرب تخجل . لعلها من جمال #ابتسامتك ترحل .... . . #حلب #سوريا #حرب #aleppo

A photo posted by lawê qamişlo 💚💛❤️ (@abdo_syr963) on

First published: 5 July 2016, 16:19 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी